Latest News

Sunday, October 20, 2024

सनातन संस्कृति मे ही भारत को अक्षुण बनाये रखने की शक्ति - कृष्णानन्द पाण्डेय

वाराणसी: ओम शान्ति एकेडमी सोयेपुर वाराणसी मे “धरोहर संरक्षण सेवा संगठनके द्वारा संस्कृति संवाद कार्यक्रम का आयोजन किया गया. कार्यक्रम की अध्यक्षता अनुज सिंह के द्वारा किया गया जिसमे मुख्य वक्ता के रूप मे संगठन के प्रमुख संयोजक कृष्णा नन्द पाण्डेय ने अपने उद्बोधन मे कहा कि सनातन संस्कृति मे ही भारत को अक्षुण बनाये रखने की शक्ति है. भारत की सीमाओ की सुरक्षा व विस्तार सनातन संस्कृति कर सकती है. हमारी संस्कृति जितनी मजबूत होगी. हमारा राष्ट्र उतना मज़बूत होगा. इस लिए सनातन संस्कृति के विस्तार लिए हमे अपने सर्वोच्च बलिदान के लिए हमेशा तैयार रहना होगा. 


यह भी पढ़ें: पीएम मोदी वाराणसी की जनता को देंगे 14 परियोजनाओं की सौगात, कार्यक्रम में 4000 से ज्यादा खिलाड़ी शामिल होंगे

उन्कहोंने कहा कि अच्छी व्यवस्था को स्थापित करने के लिए निरन्तर प्रयास की ज़रूरत होती है. संस्कृति संवाद यात्रा के द्वारा समाज मे निरन्तर चल कर ही हम पूरी दुनिया मे सनातन संस्कृति को स्थापित करने के लक्ष्य को प्राप्त करने मे हम निश्चित सफल होगे। सनातन संस्कृति के विस्तार का संकल्प लेना होगा गाँव गाँव मे मन्दिरों को मज़बूत करना और उन मन्दिरों पर रोज/साप्ताहिक रूप से  एकत्रित होना होगा. दुनिया के कोने-कोने में रह रहे हिंदुओं की सुरक्षा के लिए अब संगठित होना होगा. विधर्मियों द्वारा बार-बार किए जा रहे हिंदू समाज के ऊपर आक्रमण का अब मुंहतोड़ जवाब दिया जाएगा। विश्व का कल्याण किसी में करने की शक्ति है तो सिर्फ सनातन धर्म में है। 

यह भी पढ़ें: प्रधानमंत्री के वाराणसी आगमन को लेकर मंडलायुक्त ने की समीक्षा बैठक, मुख्य सचिव और डीजीपी भी वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए जुड़े

जब तक हम अपने बच्चों को अपने इतिहास और धर्म के बारे में नहीं बताएंगे तब तक सनातन की रक्षा नहीं हो पाएगा। कोई लालच के बल पर अपनी दुकान चल रहा है तो कोई पथ तलवार के बल पर जिहाद कर रहा है और नाना प्रकार के जिहादी अब समाज के सामने आ रहा है जो समाज और मानवता के लिए बहुत ही हानिकारक है एक सनातन धर्म ही ऐसा धर्म है जो सर्वे भवंतु सुखिनः की कल्पना करता है। जो विश्व के कल्याण की बात करता है सभी सुखी हो कि सबका कल्याण हो की भावना को स्थापित करने के लिए पूरी दुनिया में सनातन का विस्तार होना जरूरी है. 

यह भी पढ़ें: ऐसा दिखेगा गंगा में बनने वाला देश का पहला सिग्नेचर ब्रिज, रेलमंत्री ने साझा किया ब्लू प्रिंट

वक्ताओं में जितेन्द्र तिवारी ने कहा कि सनातन के विस्तार के लिए शस्त्र के छांव में ही शास्त्र का अनुसंधान होना संभव है बिना शस्त्र के शास्त्र की सुरक्षा नहीं हो पाएगा. तो वही देवेन्द्र सिंह ने कहा कि आज हम सभी को संगठित होना होगा हम हर सनातनी सैनिक बनेंगे तभी सनातन विस्तार का संकल्प साकार होगा तभी हमारे ऋषियों की कल्पना सरकार होगी तभी सर्वे भवंतु सुखिनाम की कल्पना साकार होगा तभी स्वामी करपात्री जी का विश्व का कल्याण होगी कल्पना सरकार हो पाएगा। 

यह भी पढ़ें: पत्नी के द्वारा पति, सास और ससुर को मृत दिखा मकान अपने नाम कराने की साजिश नाकाम, नगर आयुक्त ने नायब मोहर्रिर को किया निलम्बित

कार्यक्रम मे प्रमुख रूप से रवीन्द्र मौर्य, अनुज श्रीवास्तव , गोविन्द पाण्डेय, विनोद सिंह, चन्द्र देव पटेल, शुभम पाण्डेय, मधुकर चौबे, कल्लू चौहान सहित क्षेत्र के गणमान्य लोग उपस्थित रहे। सभी ने एक सुर में सनातन विस्तार के संकल्प पर बहुत जोर दिया. संचालन गौरव मिश्रा ने किया कार्यक्रम का समापन सामूहिक रूप से हनुमान चालीसा पाठ के साथ संपन्न हुआ।

यह भी पढ़ें: महिला पुलिसकर्मियों की ड्यूटी हुई आसान, सीएम योगी के आदेश पर पूरे प्रदेश में हुआ किलकारी हाउस का शुभारंभ

No comments:

Post a Comment