Latest News

Monday, September 30, 2024

कृषि प्रदर्शनी में विधायक ने किसानों को वितरण किया गेहूँ कुदरत 9 का बीज

वाराणसी: राजातालाब। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के संसदीय क्षेत्र वाराणसी के महमूरगंज स्थित शुभम बैंक्वेट हाल में आयोजित तीन दिवसीय 'नयाभारत, आलौकिक, आधुनिक, आध्यात्मिक, आत्मनिर्भर, काशी ' किसान प्रदर्शनी में आराजी लाइन विकासखंड क्षेत्र के टडिया जख्खिनी निवासी प्रगतिशील किसान रंजीत कुमार रघुवंशी एवं सूर्य प्रकाश रघुवंशी द्वारा प्रदर्शनी में पौधा किस्म और कृषक अधिकार संरक्षण प्राधिकरण कृषि एवं सहकारिता विभाग (कृषि मंत्रालय, भारत सरकार) नई दिल्ली के स्टाल पर पी.पी. वी. एफ .आर.ए.में पंजीकृत नई प्रजाति के विकसित किए गए गेहूँ कुदरत 9 का प्रदर्शनी लगाया गया। 


यह भी पढ़ें: चिरईगांव के गौराकलां ग्रामसभा में कूड़ा उठाने की बजाय जला रहे सफाईकर्मी, धुएं से बढ़ रही ग्रामीणों की परेशानी

जिसका अवलोकन कैंट विधायक सौरभ श्रीवास्तव ने किया और परिक्षण एवं बीज उत्पादन के लिए कैंट विधायक सौरभ श्रीवास्तव तथा डा. अरुण कुमार विधिक सलाहकार साथ में रणजीत कुमार रघुवंशी और सूर्य प्रकाश रघुवंशी द्वारा दो हजार किसानो को सौ-सौ ग्राम का पैकेट फ्री में बाटा गया।

यह भी पढ़ें: कैंट विधायक ने "काशी जैविक उत्पाद" के स्टाल को प्रदान किया शील्ड

प्रगतिशील किसान रंजीत कुमार रघुवंशी तथा सूर्य प्रकाश रघुवंशी ने बताया कि इस प्रजाति में विशेषता यह है कि आयरन और जींक की मात्रा भरपूर पायी गयी है। छोटा पौधा नौ इंच की लम्बी बाली दाना मोटा लम्बा वजनदार, उत्पादन क्षमता 25 से 30 कुंतल प्रति एकड़ उत्पादन है तेज हवा चलने पर भी पौधा गिरता नहीं। 

यह भी पढ़ें: दिसंबर तक वाराणसी में साफ होगा गंगा का पानी, सीवरेज कनेक्शन में देरी करने वाले अधिकारियों को अपर मुख्य सचिव ने लगाई फटकार

विधायक ने कहा कि भारत सरकार व राज्य सरकार ने देश भर के कृषि वैज्ञानिक किसानो को जोड़कर किसानो की आय दो गुना साथ में जैविक खेती को बढ़ावा दे रहे है जिससे भारत के किसान आत्मनिर्भर बनेंगे।

यह भी पढ़ें: विशेष संचारी रोग नियंत्रण के लिए ब्लॉक प्रमुख ने सचिवों व ग्राम प्रधानों के साथ बैठक की

No comments:

Post a Comment