Latest News

Sunday, September 1, 2024

आज से महंगा हो गया एलपीजी सिलेंडर... जानें दिल्ली से मुंबई तक इतने बढ़े दाम

वाराणसी: सितंबर महीने की शुरुआत हो चुकी है और 1 सितंबर 2024 को सुबह-सुबह एलपीजी गैस सिलेंडर पर महंगाई का झटका लगा है. अगस्त के बाद एक बार फिर सितंबर में ऑयल मार्केटिंग कंपनियों ने LPG Cylinder की कीमतों में इ्जाफा किया है. हालांकि, इस बार भी 19 किलोग्राम वाले कॉमर्शियल एलपीजी गैस सिलेंडर के दाम बदले हैं, जबकि 14 किलो वाले घरेलू गैस सिलेंडर की कीमतें अभी भी जस का तस हैं. रविवार को पहली तारीख से दिल्ली में कॉमर्शियल एलपीजी सिलेंडर 39 रुपये तक महंगा हो गया है.



यह भी पढ़ें: कांग्रेस प्रदेश अध्यक्ष अजय राय ने विभिन्न गांवों का दौरा कर लोगों का दुख-दर्द जाना

दिल्ली से मुंबई तक इतने बढ़े दाम

IOCLकी website के मुताबिक, दिल्ली से लेकर मुंबई तक कॉमर्शियल गैस सिलेंडर की नई कीमतें 1 सितंबर 2024 को सुबह 6 बजे से लागू कर दी गई हैं. ताजा बदलाव के बाद अब राजधानी दिल्ली में 19 किलो वाला एलपीजी सिलेंडर 1652.50 रुपये से बढ़कर 1691.50 रुपये का हो गया है. यहां पर प्रति सिलेंडर 39 रुपये की बढ़ोतरी की गई है. कोलकाता की अगर बात करें तो कॉमर्शियल गैस सिलेंडर का दाम 1764.50 रुपये से बढ़कर अब 1802.50 रुपये कर दिया गया है. यानी यहां ये 38 रुपये महंगा हुई है.

अन्य बड़े शहरों की बात करें तो मुंबई में 19 किलो वाले इस सिलेंडर की कीमत पहली सितंबर से बढ़कर 1644 रुपये हो गई है, जो कि अगस्त में 7 रुपये बढ़कर 1605 रुपये हो गई थी. इसके दाम में लगातार दूसरे महीने बढ़ोतरी की गई है. इसके अलावा चेन्नई में भी एलपीजी सिलेंडर के दाम बढ़े हैं, पहली तारीख से यहां पर 1817 रुपये में मिलने वाला कॉर्मशियल सिलेंडर अब 1855 रुपये का हो गया है.

यह भी पढ़ें: बड़ी खबर; कोलकाता रेप-हत्या मामले में मिले सबूत, डॉक्टर ने माता-पिता से बोला था आत्महत्या का झूठ

जुलाई के बाद लगातार बढ़े दाम

इससे पहले जहां अगस्त महीने में कॉमर्शियल सिलेंडर की कीमतों में इजाफा किया गया था, तो वहीं जुलाई 2024 की पहली तारीख को ऑयल मार्केटिंग कंपनियों ने LPG Price Cut का तोहफा दिया था. कंपनियों ने कॉमर्शियल गैस सिलेंडर की कीमतों में कटौती की थी और राजधानी दिल्ली में 19 किलोग्राम वाले सिलेंडर के दाम 30 रुपये तक कम हो गए थे. इसके बाद से ये लगातार दूसरा महीना है, जब नीले रंग का कॉमर्शियल गैस सिलेंडर महंगा हुआ है.

यह भी पढ़ें: युवती की दबंगई; बैरियर हटाने से मना करने पर बोली- पापा दरोगा हैं, देख लूंगी

घरेलू सिलेंडर के दाम स्थिर

एक ओर जहां 19 किलोग्राम वाले कॉमर्शियल गैस सिलेंडर की कीमतों में लगातार चेंज देखने को मिला है, तो वहीं दूसरी ओर ऑयल मार्केटिंग कंपनियों ने लंबे समय से घरेलू गैस सिलेंडर की कीमतों को यथावत रखा हुआ है. केंद्र सरकार ने महिला दिवस पर बड़ी राहत देते हुए 14 किलोग्राम वाले घरेलू गैस सिलेंडर पर उपभोक्ताओं को बड़ी राहत दी थी. इसके बाद Domestic LPG Cylinder के दाम 100 रुपये तक कम हो गए थे. फिलहाल, तब से इन सिलेंडर की कीमतों में कोई बदलाव नहीं किया गया है और दिल्ली में एक सिलेंडर की कीमत 803 रुपये, कोलकाता में 829 रुपये, मुंबई में 802.50 रुपये और चेन्नई में 818.50 रुपये पर बरकरार है.

यह भी पढ़ें: SAG ने 26 साल पुराने 100 किलो लोहे के टुकड़े से साबरमती एक्सप्रेस को पलट कर सैकड़ों लोगों की जान लेने की साजिश का किया खुलासा

वाराणसी और पूर्वांचल की खबरों के नवीनतम अपडेट्स के लिए पूर्वांचल खबर से जुड़े रहें! यहाँ पढ़ें Purvanchal Khabar और पाएं हर पल की जानकारी. वाराणसी और पूर्वांचल सहित देश की हर ख़बर सबसे पहले आपके पास, क्योंकि हम रखते हैं आपको हर पल के लिए तैयार. जुड़े रहें हमारे साथ और बने रहें अपडेटेड!

No comments:

Post a Comment