Latest News

Monday, September 30, 2024

चिरईगांव के गौराकलां ग्रामसभा में कूड़ा उठाने की बजाय जला रहे सफाईकर्मी, धुएं से बढ़ रही ग्रामीणों की परेशानी

वाराणसी: वायुमंडल में फ़ैल रहे वायु प्रदूषण को रोकने के लिए पराली जलाये जाने पर सरकार ने किसानों के लिए अर्थदण्ड लगाने का प्रावधान कर दिया और जिलाधिकारी के निर्देश पर ग्राम स्तर से लेकर जिला स्तर तक कमेटियों का गठन कर दिया गया जिससे पराली/फसल अवशेष अथवा कूंड़े को जलाने पर रोक लगायी जा सके।

   

यह भी पढ़ें: कैंट विधायक ने "काशी जैविक उत्पाद" के स्टाल को प्रदान किया शील्ड

तो वही विकासखण्ड चिरईगांव के गौराकलां ग्राम सभा में संचारी रोगों के रोकथाम के लिए कराए जा रहें साफ सफाई में भारी अव्यवस्था देखने को मिल रही है जहां एक तरफ संचारी रोगों को लेकर सभी ग्रामसभाओं में मुख्य विकास अधिकारी हिमांशु नागपाल के आदेश और चिरईगांव विकास खण्ड के सहायक विकास अधिकारी पंचायत कमलेश सिंह लगातार प्रधानों और सचिवों से लगातार साफ सफाई का ब्योरा ले रहे है।

यह भी पढ़ें: दिसंबर तक वाराणसी में साफ होगा गंगा का पानी, सीवरेज कनेक्शन में देरी करने वाले अधिकारियों को अपर मुख्य सचिव ने लगाई फटकार

वहीं दूसरी ओर सफाईकर्मी गांव में कूंड़े का उठान करने की बजाय कूड़े के ढ़ेर में आग लगाना ज़्यादा मुनासिब समझ रहे हैं और इन्हें रोकनें वाला कोई नहीं है। पंचायती राज विभाग की ओर से चिरईगांव ब्लाक की सभी ग्राम पंचायतों में सफाई कर्मचारियों की तैनाती है और कूड़ा कलेक्शन कर आरआरसी में पहुंचाने के लिए बैटरी चालित आटो रिक्शा भी खरीद लिया गया है लेकिन ग्रामीणों का कहना है कि अभी किसी भी गांव में कूड़े का उठान नहीं किया जा रहा है बल्कि अधिकांश ग्राम पंचायतों में कूड़ा जलाने का कार्य धड़ल्ले से किया जा रहा है।

यह भी पढ़ें: विशेष संचारी रोग नियंत्रण के लिए ब्लॉक प्रमुख ने सचिवों व ग्राम प्रधानों के साथ बैठक की

शनिवार को क्षेत्र के गौराकलां बाजार में पहड़ियां बलुआ मार्ग पर स्थित कम्पोजिट विद्यालय के समीप लगे कूड़े के ढेर को दो सफाई कर्मी जला रहे थे इससे निकलने वाला धुआं विद्यालय के छात्र-छात्राओं के साथ ही राजमार्ग पर चलने वाले राहगीरों की मुश्किलें बढ़ा रहा था । वहीं दूसरी ओर गौरा कला कमौली मार्ग पर कूड़ें का अम्बार लगा है। जिसमें से भीषण दुर्गन्ध निकल रही है लेकिन यहां पर लगे कूंड़े के ढ़ेर को उठाना जरूरी नहीं समझा जा रहा है। इस बाबत ब्लाक के एडीओ पंचायत कमलेश कुमार सिंह ने बताया कि कूड़ा जलाया जाना अपराध की श्रेणी में आता है यदि ऐसा है तो सम्बन्धित सफाई कर्मचारी के विरुद्ध कार्रवाई की जायेगी।

यह भी पढ़ें: प्रख्यात युवा बॉलीवुड सिंगर दीपक गिरी महात्मा गांधी रत्न 2024 अवार्ड से किए जाएंगे सम्मानित

No comments:

Post a Comment