Latest News

Friday, September 13, 2024

12वीं पास युवाओं के लिए बड़ी खुशखबरी, पुलिस कांस्टेाबल के पदों पर होगी 40000 नई भर्तियां

लखनऊ: यूपी पुलिस में अगले छह महीने में 40000 और भर्तियां निकलने जा रही हैं. अगर आप बारहवीं पास हैं तो इसके लिए अभी से तैयारी शुरू कर दीजिए. उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्‍यनाथ ने हाल ही में एक कार्यक्रम में कहा कि अगले छह महीने में यूपी पुलिस में 40000 से अधिक भर्तियां होंगी. जल्‍दी ही इसकी भर्ती प्रक्रिया शुरू की जाएगी. ऐसे में अगर आपको यूपी पुलिस की नौकरी चाहिए, तो तैयार हो जाइए. आपको बता दें कि यूपी पुलिस में अभी 60000 से अधिक कांस्‍टेबल के पदों पर भर्ती प्रक्रिया चल रही है. इसके लिए लिखित परीक्षा हो चुकी है. अब इस परीक्षा में पास होने वाले अभ्‍यर्थियों को फिजिकल टेस्‍ट के लिए बुलाया जाएगा. इन भर्तियों के लिए लगभग 50 लाख से अधिक अभ्‍यर्थियों ने आवेदन किए थे, हालांकि इसमें से 6 लाख से अधिक परीक्षार्थियों ने परीक्षा छोड़ दी थी. इसमें भी खास बात यह है कि उत्तर प्रदेश के अलावा अन्‍य राज्‍यों से भी यूपी पुलिस कांस्‍टेबल भर्ती के लिए आवेदन आए थे.


यह भी पढ़ें: ओपी राजभर और दारा सिंह चौहान का अखिलेश पर हमला, कहा- मुसलमान, ब्राह्मण-राजपूत अपराधी के एनकाउंटर चुप क्यों?

ऐसे युवाओं के लिए खुशखबरी
अब यूपी पुलिस कांस्‍टेबल भर्ती की प्रक्रिया चल ही रही है कि इसी बीच मुख्यमंत्री योगी आदित्‍यनाथ ने 40 हजार और भर्तियों की घोषणा कर दी, जो ऐसे युवाओं के लिए खुशखबरी है, जो किसी कारणवश इस भर्ती परीक्षा में नही शामिल हो पाए या इस परीक्षा में न सेलेक्‍ट हो पाएं, तो उन्‍हें अगले छह महीने में दोबारा मौका मिल जाएगा. 


मुख्यमंत्री योगी आदित्‍यनाथ ने लोक भवन में आयोजित एक कार्यक्रम में यूपी पुलिस भर्ती परीक्षा को लेकर कहा कि ऐसा शायद पहली बार हुआ कि इतने बड़े पैमाने पर किसी नागरिक पुलिस बल की परीक्षा विश्व में कहीं एक साथ बिना किसी समस्या के संपन्न हुई है. उन्‍होंने कहा कि अगले छह महीनों में यूपी पुलिस में 40,000 पदों के लिए भर्ती प्रक्रिया शुरू की जाएगी. मुख्यमंत्री योगी आदित्‍ययनाथ ने इस दौरान सार्वजनिक परीक्षा में अनुचित साधनों की रोकथाम अधिनियम-2024 (Prevention of Unfair Means in Public Examination Act-2024) की भी सराहना की. उन्‍होंने कहा कि इसके सही क्रियान्‍वयन के कारण नियुक्ति प्रक्रिया में पारदर्शिता सुनिश्चित हो सकी है.

कौन कर सकता है अप्‍लाई
युपी पुलिस कांस्‍टेबल के पदों पर अप्‍लाई करने के लिए अभ्‍यर्थी का 12वीं पास होना जरूरी है इसके अलावा उम्‍मीदवार का उम्र 18 से 25 साल के बीच होनी चाहिए. आरक्षित वर्ग के उम्‍मदवारों को आयुसीमा में छूट दी जाती है. इसके अलावा एक खास बात यह भी है कि यूपी पुलिस कांस्‍टेबल की भर्तियों के लिए किसी भी राज्‍य के युवाओं आवेदन कर सकते हैं. इन पदों पर आवेदन के लिए उम्‍मीदवार का यूपी का निवासी होना जरूरी नहीं है.

 

No comments:

Post a Comment