Latest News

Wednesday, September 4, 2024

वाराणसी जिला जेल में ई-प्रिजन व्यवस्था लागू, कैदियों से मिलने के लिए नही लगनी होगी लंबी लाइन

वाराणसी: जिला जेल में बंद कैदियों के मुलाकातियों को अब लंबी लाइन लगाने और जल्दी पहुंचने के झंझट से मुक्ति मिल गई है। शासन की जिला जेल में ई-परिजन व्यवस्था लागू कर दी गई है। इससे मुलाकाती घर बैठे ही मुलाकात के लिए अपना स्लॉट बुक कर सकेगा और उस समय पहुंचकर बंदी से मिल सकेगे।


यह भी पढ़ें: महंगी शराब पीने की शौकीन पत्नी की चाहत पूरी करने के लिए दोनों बने बंटी-बबली

बंदियों से मुलाकात हुई आसान

इस संबंध में जिला जेल अधीक्षक उमेश कुमार सिंह ने मीडिया को बताया कि शासन के निर्देश के क्रम में जिला कारागार चौकाघाट को भी अब ई-प्रिजन व्यवस्था से जोड़ दिया गया है। इस वेबसाइट पर बंदियों के मुलाकाती मोबाइल से ही लॉगिन करके ई-मुलाकात या न्यू रजिस्ट्रेशन पर जाकर ऑनलाइन पर्ची बनवा सकते हैं। ऑनलाइन पर्ची यहां आकर दिखानी होगी जिसके बाद उन्हें इंट्री मिलेगी। इस ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन में टाइम स्लॉट भी होगा जिसे सिलेक्ट करना होगा।

यह भी पढ़ें: निष्पक्ष जांच के लिए बुजुर्ग महिला ने अपर पुलिस महानिदेशक वाराणसी जोन से लगाई न्याय की गुहार, अधिकारी ने दिया निष्पक्ष जाँच और कार्यवाही का आश्वासन

अब नहीं लगाना होगा सुबह 7 बजे से लाइन

जिला जेल अधीक्षक ने बताया कि सोमवार को इस व्यवस्था से एक बंदी से उसके परिजन ने मुलाकात की है। वह दस बजे के बाद पहुचे और उसकी ई-पर्ची देखने के बाद उसे सीधे इंट्री दी गई है। उन्होंने यह भी बताया कि पहले मुलाकातियों को सुबह 7 बजे आकर जेल के बाहर लाइन लगाने होती थी पर अब उन्हें लाइन लगाने की जरूरत नहीं। इसके लिए दूर-दराज के मुलाकातियों को कभी-कभी एक दिन पहले बनारस आकर रुकना पड़ता था। अब यह प्रक्रिया आसान हो गई है।

यह भी पढ़ें: विकास खण्ड चिरईगांव में खुलेआम हो रहा है CDO के आदेश का उलंघन, BDO क्यों है मौन?

यह है पूरी प्रक्रिया

जिला जेल की ई-प्रिजन व्यवस्था का लाभ लेने के लिए बंदियों के मुलाकातियों को मोबाइल या लैपटॉप से ई-प्रिजन वेबसाइट पर जाना होगा। यहां ई-मुलाकात या न्यू रजिस्ट्रेशन के ऑप्शन पर क्लिक करने पर नयी विंडो खुलेगी। इसमें विजिटर विवरण के कालम में मुलाकाती का विवरण और बंदी का नाम भरकर फिजिकल बॉक्स में समिट करने पर मोबाइल पर एक ओटीपी आएगा। इसके बाद उसे भरकर ओके करने पर एक रिफ्रेंस नंबर मिलेगा। उसे इंटर ओर रजिस्ट्रेशन नंबर वाले कॉलम में भरकर क्लिक करेंगे तो कारागार से स्वतः स्वीकृति मिल जाएगी। इसके बाद मुलाकाती पर्ची निकालकर मुलाकात काउंटर से संपर्क कर मुलाकात कर सकेगा।

यह भी पढ़ें: राष्ट्रीय पोषण माह का हुआ शुभारंभ, सुपोषित होंगे बच्चे किशोर गर्भवती व धात्री महिलाएं

वाराणसी और पूर्वांचल की खबरों के नवीनतम अपडेट्स के लिए पूर्वांचल खबर से जुड़े रहें! यहाँ पढ़ें Purvanchal Khabar और पाएं हर पल की जानकारी. वाराणसी और पूर्वांचल सहित देश की हर ख़बर सबसे पहले आपके पास, क्योंकि हम रखते हैं आपको हर पल के लिए तैयार. जुड़े रहें हमारे साथ और बने रहें अपडेटेड!

यह भी पढ़ें: वाराणसी पहुंचते ही मुख्यमंत्री योगी ने बाबा काल भैरव और श्री काशी विश्वनाथ का लिया आशीर्वाद

No comments:

Post a Comment