Latest News

Thursday, August 8, 2024

योगी सरकार की मुहिम, यूपी में पिछड़ा वर्ग के छात्र फ्री में कर सकेंगे O Level और CCC कोर्स, ऐसे करें आवेदन

लखनऊ: यूपी में पिछड़ा वर्ग के बेरोजगार युवाओं के लिए अच्‍छी खबर है. योगी सरकार पिछड़ा वर्ग के बेरोजगार युवाओं को ओ लेवल (O Level) और सीसीसी (CCC) का कोर्स कराएगी. इसके जरिए प्रदेश के प‍िछड़ा वर्ग के कमजोर युवाओं को तकनीकी शिक्षा देकर रोजगार से जोड़ा जा सकेगा. प्रदेश की योगी सरकार ने इसके लिए ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया भी शुरू कर दी है. 


यह भी पढ़ें: बांग्लादेश में अडानी की इस कंपनी का बोलबाला, अब संकट में Zara और H&M जैसे बड़े ब्रॉन्ड?

योगी सरकार की मुहिम 
योगी सरकार का उदृदेश्‍य है कि पिछड़ा वर्ग के कमजोर युवाओं को तकनीकी शिक्षा मुहैया कराया जा सकेगा, इसके लिए अब प्रदेश में पिछड़ा वर्ग के कमजोर छात्रों को ओ लेवल और सीसीसी कोर्स का प्रशिक्षण देकर रोजगार मुहैया कराया जाएगा. हालांकि, इसके लिए अभ्‍यर्थियों को 12वीं की परीक्षा पास होना अनिवार्य होना चाहिए. साथ ही उनके माता-पिता की वार्षिक आय एक लाख रुपये से कम होनी चाहिए. ये कोर्स राष्ट्रीय इलेक्ट्रॉनिकी एवं सूचना प्रौद्योगिकी संस्थान (नीलिट) से मान्यता प्राप्त संस्थानों से कराया जाएगा. 

यह भी पढ़ें: युवा पीढ़ी की बनती व बिगड़ती सूरत व सीरत- डॉ राहुल सिंह

कब तक कर सकेंगे आवेदन
उत्तर प्रदेश के पिछड़ा वर्ग कल्याण एवं दिव्यांगजन सशक्तिकरण राज्यमंत्री (स्वतंत्र प्रभार) नरेंद्र कश्यप ने बताया कि जो भी छात्र इच्‍छुक हैं, वह पिछड़ा वर्ग कल्‍याण विभाग की वेबसाइट पर जाकर 12 अगस्‍त तक ऑनलाइन आवेदन कर दें. ऑनलाइन आवेदन के समय अपने शैक्षिक और अन्‍य दस्‍तावेज जरूर अपलोड करें. हार्ड कॉपी संबंधित जिला पिछड़ा वर्ग कल्याण अधिकारी के कार्यालय में जमा करनी होगी. 

यह भी पढ़ें: क्या केवल कोचिंग सैंटर ही जिम्मेदार हैं?- डॉ राहुल सिंह

आत्‍मनिर्भर का अवसर मिलेगा 
इसके बाद ओ लेवल और सीसीसी कोर्स का संचालन 27 अगस्त से शुरू कर दिया जाएगा. पिछड़ा वर्ग कल्याण निदेशक डॉ. वंदना वर्मा ने बताया कि सरकार की इस पहल से प्रदेश के पिछड़ा वर्ग के युवक-युवतियों को तकनीकी शिक्षा में निपुण बनने और आत्मनिर्भर बनने का अवसर मिलेगा.

यह भी पढ़ें: पेट के कीड़ों से छुटकारा दिलाने के लिए 10 अगस्त को मनेगा ‘राष्ट्रीय कृमि मुक्ति दिवस’

No comments:

Post a Comment