Latest News

Thursday, August 8, 2024

Big Breaking News; पेरिस ओलंपिक में बाहर होने के बाद विनेश फोगाट ने कुश्ती से लिया संन्यास

विनेश फोगाट ने गुरुवार को कुश्‍ती से संन्‍यास की घोषणा कर दी. भारतीय महिला पहलवान विनेश फोगाट ने पेरिस ओलंपिक 2024 के फाइनल में डिसक्‍वालीफाई होने के बाद यह फैसला लिया है. विनेश फोगाट के इस फैसले से उनके प्रशंसकों में निराशा है.


यह भी पढ़ें: योगी सरकार की मुहिम, यूपी में पिछड़ा वर्ग के छात्र फ्री में कर सकेंगे O Level और CCC कोर्स, ऐसे करें आवेदन 

सोशल मीडिया पर दी जानकारी 
गुरुवार तड़के करीब 5 बजकर 17 मिनट पर भारतीय महिला पहलवान विनेश फोगाट ने सोशल मीडिया प्‍लेटफॉर्म X पर लिखा, मां कुश्ती मेरे से जीत गई मैं हार गई माफ करना आपका सपना मेरी हिम्मत सब टूट चुके इससे ज्यादा ताकत नहीं रही अब. अलविदा कुश्ती 2001-2024. आप सबकी हमेशा ऋणी रहूंगी माफी. 

यह भी पढ़ें: बांग्लादेश में अडानी की इस कंपनी का बोलबाला, अब संकट में Zara और H&M जैसे बड़े ब्रॉन्ड?

बजरंग पूनिया बोले- आप हारी नहीं, हराया गया है 
वहीं, विनेश फोगाट के रिटायरमेंट के ऐलान पर भारतीय पहलवान व टोक्‍यो ओलंपिक के कांस्‍य पदक विजेता बजरंग पूनिया ने लिखा, विनेश आप हारी नहीं हराया गया है, हमारे लिए सदैव आप विजेता ही रहेंगी, आप भारत की बेटी के साथ-साथ भारत का अभिमान भी हो.  

यह भी पढ़ें: युवा पीढ़ी की बनती व बिगड़ती सूरत व सीरत- डॉ राहुल सिंह

...तो इसलिए लिया संन्‍यास का फैसला 

दरअसल, पेरिस ओलंपिक 2024 में बुधवार 7 अगस्त को भारतीय महिला पहलवान विनेश फोगाट ने 50 किलो भारवर्ग के फाइनल में जगह बनाकर इतिहास रचने वाली थी, लेकिन मैच से पहले ही उनको डिसक्वालीफाई कर दिया गया. पहली बार किसी भारतीय पहलवान ने ओलंपिक फाइनल में जगह बनाई थी. विनेश फोगाट को 100 ग्राम ओवरवेट होने की वजह से पेरिस ओलंपिक से बाहर कर दिया गया था. 50 किलो भारवर्ग सेमीफाइनल में विनेश फोगाट ने क्यूबा की पहलवान युस्नेलिस गुजमान लोपेज को 5-0 से हरा दिया था.  

यह भी पढ़ें: क्या केवल कोचिंग सैंटर ही जिम्मेदार हैं?- डॉ राहुल सिंह

No comments:

Post a Comment