Latest News

Thursday, August 1, 2024

विश्वकर्मा योजना की अपर नगर आयुक्त ने की समीक्षा बैठक

वाराणसी: अपर नगर आयुक्त सविता यादव ने अपराह्न नगर निगम के बैठक सभागार में नगर निगम के सभी कर अधीक्षकों एवं राजस्व निरीक्षकों के साथ विश्वकर्मा योजना के अन्तर्गत योग्य पात्रों को अधिक से अधिक चिन्हित कर योजना का लाभ पहुॅचाने हेतु समीक्षा बैठक की गयी। 



बैठक में शासन की अपेक्षानुसार वाराणसी नगर में अधिक से अधिक लोगों को लाभ पहुॅचाने हेतु पात्रों का चयन करने हेतु निर्देशित किया गया। अपर नगर आयुक्त के द्वारा सभी जोनो में अब तक किये गये पात्रों के चयन की जोनवार समीक्षा भी की गयी, जिसमें पाया गया कि नगर निगम द्वारा अब तक योजना के अन्तर्गत 12076 पात्रों का चयन कर उनका परीक्षण कराते हुये पोर्टल पर अपलोड कर दिया गया है। 


अपर नगर आयुक्त के द्वारा बताया गया कि शासन द्वारा विश्वकर्मा योजना के अन्तर्गत उपयुक्त पात्रों को रु0 पंद्रह हजार की मदद की जाती है, जिससे पात्र 18 प्रकार के कार्यो के व्यवसाय हेतु आवश्यक उपकरण क्रय कर सकता है। इस हेतु परिवार के एक ही सदस्य को लाभ दिया जायेगा, जिसे इच्छुक व्यक्ति अपने पास के जनसेवा केन्द्र पर जाकर विश्वकर्मा पोर्टल पर अपना आवेदन कर सकता है, जिसे नगर निगम के सम्बन्धित जोन के द्वारा मानक का परीक्षण कर अनुमोदन हेतु स्वीकृति दी जाती है। 


अपर नगर आयुक्त श्रीमती सवित यादव के द्वारा बैठक में उपस्थित सभी राजस्व निरीक्षकों को निर्देशित किया गया कि वे अपने तैनाती क्षेत्रों में जाकर उपयुक्त पात्रों का चयन करें, साथ ही आम नागरिकों से भी अपील की गयी है कि इच्छुक व्यक्ति जनसेवा केन्द्र के माध्यम से अपना पंजीकरण कराते हुये अधिक से अधिक योजना का लाभ प्राप्त करें।

No comments:

Post a Comment