Latest News

Monday, July 15, 2024

वाराणसी में सड़क धंसी, VDA ने फर्म के खिलाफ लगाया 50 लाख जुर्माना

वाराणसी: के सारनाथ में प्रो-पुअर योजना के तहत 90 करोड़ रुपये से बन रही सारनाथ-बर्खपुर रोड बारिश में ध्वस्त हो गई। कुछ दिनों बाद ही सड़क जगह-जगह धंस गई और वाहन फंसने लगे। सड़कों पर बने गड्ढे को दुरुस्त करने वाले वाहनों के फंसने के बाद सरकारी तंत्र की जमकर फजीहत हुई। मामला आला अधिकारियों तक पहुंचा तो फर्म के खिलाफ कार्रवाई की गई।



वाराणसी विकास प्राधिकरण ने शहर के सौंदर्यीकरण में लापरवाही बरतने के मामले में केके कंस्ट्रक्शन कंपनी को जांच में दोषी पाया है। मुख्यमंत्री के ड्रीम प्रोजेक्ट में शामिल परियोजनाओं को जोड़ने वाली सड़क धंसने पर फर्म के खिलाफ नोटिस के बाद जुर्माना लगाया है।


वीडीए ने निर्माण कंपनी पर 50 लाख रुपये का जुर्माना लगाया है। वीडीए सचिव ने फर्म को एफआईआर दर्ज करने और ब्लैक लिस्ट क्यों न किया जाए का नोटिस दिया गया है। अब 24 घंटे में संतोषजनक जवाब नहीं मिलने पर विधिक कार्रवाई अमल में लाई जाएगी। वहीं एक कंपनी पर बड़ा जुर्माना और नोटिस के बाद अन्य निर्माण कंपनियों में हड़कंप मचा है।


वीडीए सचिव ने निरीक्षण के बाद लगाया जुर्माना

सारनाथ में नव निर्मित सड़क के अचानक धंसने के बाद वीडीए सचिव डॉ. वेद प्रकाश मिश्रा ने मौके पर जाकर निरीक्षण किया। उन्होंने बताया कि शनिवार को सड़क पर वाहन धंसने के स्थल का निरीक्षण किया गया था। कार्यदायी एजेंसी के अधिकारी भी मौके पर बुलाए गए और सड़क के हालात पर सवाल भी किए। सड़क की हालत देख उन्होंने अधिकारियों को फटकार लगाई।


जांच रिपोर्ट में दोषी मिले केके कंस्ट्रक्शन पर 50 लाख रुपये का जुर्माना लगाया गया है। वीडीए ने फर्म को नोटिस देकर 24 घंटे में जवाब मांगा गया था। संतोषजनक जवाब न मिलने पर कठोर कार्रवाई की चेतावनी दी थी, 24 घंटे बीतने के बाद कार्रवाई की गई अब आगे की कार्रवाई की जाएगी। सचिव ने सड़क निर्माण कार्यों की जांच रिपोर्ट मांगी है।


वीडीए सचिव के अनुसार दरअसल जहां सड़क धंसी है। वहां नीचे सीवर और पेयजल लाइनें गई हैं। जिनमें लीकेज के चलते सड़क धंसने की समस्या आई है। पर्यटन विकास के लिए सारनाथ में प्रो पुअर योजना के तहत काम चल रहा है। बौद्ध मंदिरों को सारनाथ मुख्य चौराहे और संग्रहालय तक जोड़ने के तहत काम चल रहा है।

No comments:

Post a Comment