Latest News

Tuesday, July 9, 2024

बच्चों के भविष्य को अधर में डाल अपने आंदोलन को धार देने में जुटे गुरू जी

वाराणसी: विकास खण्ड चिरईगांव के परिषदीय विद्यालयों में सोमवार को शिक्षकों ने आनलाईन उपस्थिति के विरोध में बांह पर काली पट्टी बांध कर विरोध जताया। शिक्षक संगठन की ओर से आनलाईन उपस्थिति के विरोध के लिए बाकायदा निर्देश जारी किया गया है जिसका असर विद्यालयों में सोमवार को देखने को मिला। विरोध का फोटो बनाकर शिक्षक संगठन ग्रुप के वाट्सएप ग्रुप पर भी अपलोड करने में तनिक देर नहीं किया। 


यह भी पढ़े: शिक्षा के अच्छे दिन कब आएंगे?

अगर ख़बरों कि माने तो ऑनलाइन उपस्थिति का विरोध करने के भी कई कारण हो सकते है जैसा कि कई बार हमने खबरों के माध्यम से खण्ड शिक्षा अधिकारी और बेसिक शिक्षा अधिकारी को भी अवगत करवाया था. कि कई शिक्षक ऐसे है जो टाइम से विद्यालय नहीं पहुचते है या फिर दिन भर अपने निजी कार्यों में व्यस्त रहते है. लेकिन अगर अब ऑनलाइन उपस्थिति दर्ज करवाना है तो गुरूजी के अपने निजी कार्य बंद करके विद्यालय आना होगा शायद यही वजह है विरोध का.

यह भी पढ़े: सुसाइड नोट लिखकर हॉस्टल से गायब हुए छात्र को दुर्गाकुंड चौकी प्रभारी अनुराग कुमार मिश्रा नें चंद घंटे में ढूंढ निकाला

दूसरी वजह यह भी हो सकती है कि अब गुरु जी को समय से विद्यालय आना होगा और जो उनकी नेतागिरी कि दुकान है वह भी बंद हो सकती है. क्योकि कुछ शिक्षक ऐसे भी है जो राजनीती में भी सम्मिलित रहते है अगर ऑनलाइन उपस्थिति देनी होगी तो वो नेताओं से मिल नही पाएंगे और जो क्षेत्र में भोकाल है वह नही रहेगा. एक बात और है कि कभी शिक्षक संगठन ने शिक्षकों के टाइम पर विद्यालय पहुचने का कोई फरमान जारी नही किया और आन्दोलन का फरमान तो तुरंत जारी कर दिया जाता है. क्या कभी शिक्षक संगठन ने इस पर विचार किया है?

यह भी पढ़े: अग्निवीर पर 300 मस्जिदों के मौलानाओं ने किया बड़ा ऐलान, जुमे की नमाज में बेरोजगार मुस्लिम युवकों को दी नसीहत

लेकिन अब तो आलम यह है कि देश के नौनिहालो के भविष्य संवारने और एक अच्छे नागरिक बनाने की जिम्मेदारी निभाने वाले गुरुजी अपने अधिकारों को लेकर आंदोलन खड़ा करने में जुटे हैं। विभागीय दिशा निर्देशो का अनुपालन अनसुना कर आनलाईन उपस्थिति का विरोध शिक्षक संगठन एक सुर से कर रहा है। विरोध का प्रदर्शन आनलाईन दर्शाने में उन्हें तनिक भी गुरेज नही है। आखिरकार जब विद्यालय जाना ही है तो आनलाईन उपस्थिति का विरोध कैसा? यह बात अब गुरूजी को अब भला कौन समझाये।

यह भी पढ़े: काशी आना पुण्य कर्मों का प्रतिफल, व्यापार बनाकर काशी के आध्यात्मिक महात्म्य के साथ छल

No comments:

Post a Comment