Latest News

Monday, July 15, 2024

देश का पहला हाइड्रोजन जलयान पहुंचा वाराणसी

वाराणसी: कोलकाता से चलकर देश का पहला हाइड्रोजन जलयान आज काशी पहुंच गया है। कोच्चि शिपयार्ड से समुद्रीमार्ग के आए शिप ने रामनगर पहुंचकर सफर पूरा किया। शिप को देर शाम नमो घाट पर रोका गया, जहां से देर रात पर्यटन विभाग की निगरानी में रामनगर मल्टी-मॉडल टर्मिनल राल्हपुर ​​​​​​में लंगर डाला।


यह भी पढ़े: चौबेपुर पुलिस ने शादी का झाँसा देकर दुष्कर्म करने वाले अभियुक्त नागेन्द्र कुमार उर्फ करन को किया गिरफ्तार

डबल डेकर कटा मेरान पर्यटक जलयान जून के अंतिम सप्ताह में कोलकाता से चला था। रास्ते में कम पानी होने की वजह से उसे बनारस पहुंचने में समस्या हुई, इसके चलते जलयान को आधा सफर पूरा करने में ज्यादा समय लगा।

यह भी पढ़े: चौबेपुर पुलिस ने नाबालिग से छेड़खानी करने के आरोपी अभियुक्त दीपक को किया गिरफ्तार

देश का पहला हाइड्रोजन जलयान बनारस पहुंच गया, अब इसे पर्यटन की प्रगति में प्रयोग किया जाएगा। कोच्चि शिपयार्ड से समुद्री मार्ग से होते हुए शिप कोलकाता पहुंचा था। वहां से गंगा नदी के रास्ते नवनिर्मित हाइड्रोजन फ्यूल चलित डबल डेकर कटा मेरान पर्यटक जलयान सोमवार दोपहर वाराणसी पहुंच जाएगा। जलयान लाने के लिए वाराणसी से एक सर्वेयर जलयान स्कॉट कर रहा है।

यह भी पढ़े: वाराणसी व चंदौली को जोड़ेगा राजघाट सिग्नेचर ब्रिज, बंगाल तक का सफर होगा आसान

भारतीय अंतरदेशीय जलमार्ग प्राधिकरण के अधिकारियों के अनुसार छह महीने परीक्षण कोचीन शिपयार्ड ही करेगा, वहीं अपने स्तर से हाईड्रोजन गैस की व्यवस्था करेगा। ट्रायल पूरा होने के बाद जलयान को पर्यटन विभाग अपनी निगरानी में संचालित करेगा। किराया और रूट निर्धारण किया जाएगा।

यह भी पढ़े: कैबिनेट मंत्री अनिल राजभर ने महादेव पीजी कॉलेज में छात्र-छात्राओं को किया टैबलेट का वितरण

No comments:

Post a Comment