Latest News

Monday, July 8, 2024

काशी आना पुण्य कर्मों का प्रतिफल, व्यापार बनाकर काशी के आध्यात्मिक महात्म्य के साथ छल

वाराणसी: काशी आना किसी पुण्य से कम नहीं। काशी नगरी बाबा श्री काशी विश्वनाथजी और मां गंगा के मेल की एक ऐसी अद्भुत संगम स्थली है, जिसे निहारना हर कोई चाहता है। मै खुद को सौभाग्यशाली मानता हूं कि आज मैं इस अद्भुत,अविस्मरणीय पल का साक्षी बना। लेकिन आज मैने काशी आते समय देखा कि इस पौराणिक नगरी का जिस तरह से इसके ऐतिहासिक स्वरूप को संरक्षित करते हुए विकास किया जाना चाहिए था, वैसा काम यहां नहीं हुआ। किसी शहर को उसकी प्राचीन स्वरूप के साथ बिना छेड़ छाड़ किए विकसित करना एक अलग बात है, और उसे तोड़कर विकसित करना एक अलग बात है। 

यह भी पढ़े: भक्तों को सुख समृद्धि का आशीर्वाद देने निकले काशी के कोतवाल

काशी की मूल पहचान को संरक्षित करते हुए यहां की प्राचीन सड़कों, गलियों, पुराने धरोहरों को मूल पहचान के साथ विकसित किया जाना चाहिए था ,पर दुर्भाग्य है कि ऐसा कुछ भी मुझे आज दिखाई नहीं दिया । क्योटो का सपना दिखाने वालों ने काशी और मां गंगा दोनो के साथ छल किया । काशी और अयोध्या दोनो प्राचीन आध्यात्मिक और पौराणिक नगरी आज ठगी हुई सी महसूस कर रही है। विकास के नाम पर अरबों खरबों का वारा न्यारा हो गया पर यहां की मूलभूत समस्याएं जस की तस बनी हुई हैं। मात्र एक बारिश ने सारे देश को इनकी हकीकत बता दी। यह तो मात्र एक टेस्टिंग थी। आगे आगे देखते जाइए अभी और भी चीजें आपको दिखेंगी। समय सबकी गवाही देता है साहब। सबका समय आता है। 

यह भी पढ़े: प्रतिबंधित प्लास्टिक कि थैली बेचने पर नगर निगम ने 15 किलों प्लास्टिक के साथ साथ 2600 का जुर्माना वासुला

मै जब काशी आ रहा था, तो हमारे नेता उद्धव ठाकरे जी ने मुझसे व्यक्तिगत रूप से बोला कि आप काशी जा रहे हो तो बाबा श्री काशी विश्वनाथ जी का दर्शन पूजन करने के उपरांत काशी के उस योद्धा से जरूर मिलना जिसने अपने हिम्मत और ताकत के बलबूते अपनी अपराजेय शक्ति का लोहा मनवाया। इस तरह से आप देख सकते हैं कि धर्म और न्याय की लड़ाई लड़ने वाला आज एक मराठा योद्धा अपने भाई और धर्म योद्धा भाई अजय राय से मिलने आया है जो धर्म और न्याय की लड़ाई में आज पूरे हिंदुस्तान के दिलों का बेताज बादशाह बन चुका है।उपरोक्त बातें शिव सेना के फायर ब्रांड नेता और लोकसभा सांसद संजय राउत ने काशी आगमन के दौरान कहीं।

यह भी पढ़े: नारायण साकार हरि को भगवान का दर्जा देने वाले विडियो के बाद ओपी राजभर का अखिलेश यादव पर निशाना

इसके पहले शिवसेना के फायर ब्रांड नेता सांसद संजय राऊत का उत्तर प्रदेश कांग्रेस कमेटी के प्रदेश अध्यक्ष अजय राय ने अपने लहुराबीर स्थित आवास पर गर्मजोशी के साथ स्वागत किया। उन्होंने संजय राउत को पुष्प गुच्छ और अंग वस्त्रम भेंट कर स्वागत किया। इस बीच शिव सेना के कद्दावर नेता का जिला कांग्रेस कमेटी के जिलाध्यक्ष राजेश्वर सिंह पटेल, शैलेन्द्र सिंह, मनीष मोरलिया, विश्वनाथ कुंवर,फसाहत हुसैन बाबू, मयंक चौबे एवं अजय राय की पत्नी रीना राय, बड़ी बेटी श्रद्धा राय, बेटे शांतनु राय और छोटी बेटी आस्था राय ने भी पुष्प गुच्छ भेंट कर उनका गर्मजोशी के साथ स्वागत किया।

यह भी पढ़े: डीपीआरओ ने गैस कनेक्शन का भुगतान नहीं करने पर नौ सचिवों का वेतन रोका

No comments:

Post a Comment