Latest News

Thursday, June 20, 2024

तन-मन दोनों को स्वस्थ रखने का माध्यम है योग: डॉ मनोज तिवारी

वाराणसी: 10वें अंतर्राष्ट्रीय योग महोत्सव के पूर्व संध्या के अवसर पर खुला आसमान संस्था के बैनर तले रविदास घाट पर गरीब बच्चों हेतु आयोजित मानसिक स्वास्थ्य एवं योग शिविर को मुख्य वक्ता के रूप में संबोधित करते हुए प्रदेश के प्रसिद्ध मनोवैज्ञानिक एवं वरिष्ठ परामर्शदाता, एआरटी सेंटर, एस एस हॉस्पिटल, आईएमएस, बीएचयू ने कहा कि योग मन व तन दोनों को स्वस्थ रखने का उत्तम साधन है खासतौर से बच्चों के लिए योग वरदान है क्योंकि नियमित योग करने से न केवल बच्चों का शारीरिक विकास अच्छा होता है बल्कि अधिगम, स्मृति, चिंतन एवं अन्य मानसिक क्षमताओं के विकास व स्वास्थ्य पर भी योग का सकारात्मक प्रभाव पड़ता है।


यह भी पढ़े: 50 करोड़ की वक्फ संपत्ति पर बनाए गये आलीशान मकान पर चल रहा बुलडोजर

योग की महत्ता को बताते हुए उन्होंने कहा कि योग के माध्यम से जटिल से जटिल व्याधियों का भी निराकरण आसानी से किया जा सकता है। उन्होंने उपस्थित बच्चों को उनके सर्वोत्तम विकास के लिए विभिन्न योगासनों का अभ्यास कराया। खुला आसमान संस्था की अध्यक्ष रोली सिंह रघुवंशी ने इस अवसर पर बताया कि संस्था गरीब बच्चों के लिए नियमित शायं कालीन कक्षाओं के संचालन के साथ-साथ उनके भोजन, कपड़े एवं स्वास्थ्य के लिए भी सतत् रूप से प्रयासरत रहती है। इस अवसर पर मुख्य रूप से पवन कुशवाहा, शिवपुजन, रेखा देवी, तान्या, प्रतीक्षा, साक्षी, तनु, संजू उपस्थित रहें। कार्यक्रम का संचालन दीक्षा सिंह तथा धन्यवाद ज्ञापन दिव्या दुबे ने किया।

यह भी पढ़े: दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल को बड़ी राहत, मनी लॉन्ड्रिंग मामले में मिली जमानत, कल आएंगे जेल से बाहर

No comments:

Post a Comment