Latest News

Friday, June 21, 2024

हृदय में स्पष्टता है तो मन में भी स्पष्टता होगी - हार्टफुलनेस

चिरईगांव: अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के मौके पर विकास खंड के ग्रामसभा उमरहां के पंचायत भवन पर ग्राम प्रधान उदल पटेल के सहयोग से हार्टफुलनेस प्रशिक्षक सुनील कुमार "योगी" द्वारा एक दिवसीय योग शिविर का आयोजन किया गया। प्रशिक्षक द्वारा आसन, प्राणायाम के साथ हार्टफुलनेस ध्यान कराया। 


यह भी पढ़े: सीएम केजरीवाल को हाईकोर्ट ने जारी किया नोटिस, जमानत तो दूर की बात, अभी तो स्टेम मिलेगा या नहीं, इस पर आएगा फैसला

प्रशिक्षक सुनील कुमार ने बताया की हार्टफुलनेस हृदय पर केन्द्रित होकर जीने की एक जीवनशैली है जिसमे हम हर पल अपने हृदय का अनुसरण करते है। इस आध्यात्मिक अभ्यास के द्वारा आप हर क्षण जागृत और परिष्कृत हो चुके हृदय के गुणों और भावो के साथ स्वाभाविक रूप से जीना सीखते है। इसके गुण है सरलता, विनम्रता, पवित्रता, करुणा, ईमानदारी, संतोष, सच्चाई, क्षमा, उदारता, स्वीकार्यता और हृदय का मौलिक गुण प्रेम। पहले दिन से ही हार्टफुलनेस के इन अभ्यासो से हमारे भीतर ये गुण प्रकट होने लगते है।

यह भी पढ़े: डीपीआरओ ने सरैया बिशुनपुरा ग्राम सभा का किया औचक निरीक्षण, तत्कालीन सचिव को लगाई फटकार

उन्होंने बताया कि हार्टफुलनेस जीवनशैली चार मूलभूत अभ्यासों पर आधारित है - रिलेक्सेशन, ध्यान, सफाई और प्रार्थना जिन्हे सीख कर हम अपने जीवन में शामिल कर सकते है । ये अभ्यास अपने आप में अनोखा है जिसमे यौगिक प्राणाहुति की सहायता से क्रमिक विकास के प्रति हमारा दृष्टिकोण अत्यंत जीवंत हो उठता है। हमारा ह्रदय हमारा जमीर है। यह हर क्षण हमारा मार्गदर्शन करता है। हमारे विचारों और भावनाओं की जड़े हृदय में होती है और उसी प्रकार हमारे हृदय की दशा हमारी मानसिक,भावनात्मक और आध्यात्मिक अवस्थाओं का निर्धारण करती है। यदि हृदय में स्पष्टता है तो मन में भी स्पष्टता होगी। जब हृदय में शांति होगी तो मन भी स्थिर रहेगा।

यह भी पढ़े: दुष्कर्म के मुकदमे मे वांछित अभियुक्त राकेश कुमार को चौबेपुर पुलिस ने गिरफ्तार कर भेजा जेल

कार्यक्रम में संगीता सिंह (प्रधान अध्यापिका प्राथमिक विद्यालय उमरहा), नवनीत श्रीवास्तव (पूर्व सांसद प्रतिनिधि), राकेश (बुनकर विभाग क्लस्टर चिरईगांव), रविन्द्र कुमार (सहायक अध्यापक प्राथमिक विद्यालय), रमेश राम, सानिया बानो, तरन्नुम, सरवरे आलम, रुकसाना बेगम, सायदा, ग़नेश प्रसाद इत्यादि उपस्थित रहे।

यह भी पढ़े: पाँच साल की रुही को मिला नया जीवन, दिल में छेद का हुआ सफल ऑपरेशन 

No comments:

Post a Comment