Latest News

Wednesday, June 26, 2024

जिला पंचायत अध्यक्ष ने वीरा पट्टी से ‘विटामिन ए सम्पूरण’ कार्यक्रम का किया शुभारंभ

वाराणसी: विटामिन ए की कमी से बच्चों में बहुत सी बीमारियों का सामना करना पड़ सकता है। इन कमियों को पूरा करने के लिए बच्चों को विटामिन ए की खुराक देना बेहद आवश्यक है। यह बच्चों में रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने का काम करता है”। 


यह भी पढ़े: लगातार हो रहे विधुत दुर्घटना से सबक नही ले रहा ऊर्जा प्रबन्धन कम समय मे लाइन बनाने के दबाव के चक्कर मे आज एक और विधुत दुर्घटना

यह बातें जिला पंचायत अध्यक्ष पूनम मौर्य ने बुधवार को विटामिन ए सम्पूरण कार्यक्रम के शुभारंभ के दौरान कहीं। हरहुआ विकासखण्ड के मोहनपुर गाँव स्थित वीरा पट्टी आंगनबाड़ी केंद्र पर जिला पंचायत अध्यक्ष ने कार्यक्रम का शुभारंभ किया। इस मौके पर उन्होंने नौ माह से पाँच वर्ष तक के बच्चों को विटामिन ए की खुराक पिलाई। उन्होंने समस्त माताओं और परिजनों से अपील की है कि नौ माह से पाँच वर्ष तक के सभी बच्चों को छह – छह माह पर विटामिन ए की खुराक जरूर पिलाएं। साथ ही उन्हें उम्र के अनुसार सभी टीके समय पर लगवाएं।

यह भी पढ़े: ट्रेनी महिला इंस्पेक्टर को रात में कमरे में बुलाने की मांग करने वाले SHO निलंबित

कार्यक्रम के नोडल अधिकारी व जिला प्रतिरक्षण अधिकारी डॉ एके मौर्य ने बताया कि विटामिन ए सम्पूरण कार्यक्रम पूरे एक माह तक संचालित किया जाएगा। इसके लिए जनपद में 3.88 लाख बच्चों को विटामिन ए पिलाने का लक्ष्य रखा गया है। इसमें नौ से 12 माह के 42955, एक से दो वर्ष के 82252 और दो से पाँच वर्ष तक के 2.62 लाख बच्चे शामिल हैं। उन्होंने बताया कि प्रत्येक बुधवार और शनिवार को आयोजित होने वाले ग्रामीण स्वास्थ्य स्वच्छता एवं पोषण दिवस (वीएचएसएनडी) व शहरी स्वास्थ्य स्वच्छता एवं पोषण दिवस (यूएचएसएनडी) सत्रों पर नौ माह से पाँच वर्ष तक के सभी बच्चों को अलग-अलग चम्मचों से विटामिन ए खुराक पिलायी जाएगी।

डॉ मौर्य ने बताया कि विटामिन ए एक वसा में घुलनशील विटामिन है जो शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने का काम करता है, जिससे बच्चे स्वस्थ व सुपोषित रहते हैं। विटामिन ए के उपयोग से आँखों की रौशनी तेज होती है और आँखों की मांसपेशिया भी मजबूत बनती हैं। यह आंखों के रेटिना में रंग उत्पन्न करता है। इसकी कमी से बच्चों में नजर का कमजोर होना, रात्रि के समय कम दिखाई देना, अंधेपन का शिकार हो जाना, रूखी आँख, रूखी त्वचा और त्वचा से संबन्धित समस्याएं हो सकती हैं। इन सभी कमियों को पूरा करने के लिए बच्चों को विटामिन ए की खुराक देना बेहद आवश्यक है। 

यह भी पढ़े: वाराणसी विकास प्राधिकरण के सीमा विस्तार को मिली कैबिनेट से अनुमति, 215 राजस्व ग्रामों को किया गया सम्मिलित

टीकाकरण और स्तनपान के प्रति भी किया जाएगा जागरुक - इसके अलावा कार्यक्रम के दौरान नियमित टीकाकरण (जन्म से 24 माह तक), सम्पूर्ण टीकाकरण (पाँच वर्ष तक), वजन लेना और अति कुपोषित बच्चों को चिन्हित करना, सभी बच्चों को विटामिन ए की खुराक पिलाना, एक घंटे के अंदर और छह माह तक सिर्फ स्तनपान को लेकर जन जागरूकता, आयोडीन युक्त की नमक के सेवन के प्रति जागरूक करने पर ज़ोर दिया जाएगा।

इस मौके पर प्रभारी चिकित्सा अधिकारी डॉ संतोष कुमार, खण्ड विकास अधिकारी राजेश बहादुर सिंह, एडीओ पंचायत मयंक मोहन गौढ़, स्वास्थ्य शिक्षा अधिकारी सतीश कुमार गुप्ता, बीपीएम वसंत श्रीवास्तव, डबल्यूएचओ एसएमओ डॉ चेल्सी, आईसीडीएस सुपरवाइज़र, माखन शर्मा, पंकज सिंह, एएनएम विद्या भारती, सीएचओ शालिनी सिंह, आशा एवं आंगनबाड़ी कार्यकर्ता तथा अन्य लोग मौजूद रहे।

यह भी पढ़े: SLWM के तहत हुए कार्यों का डीपीआरओ ने चार गांवों में किया औचक निरीक्षण, मिली खामिया होगी जाँच     

No comments:

Post a Comment