Latest News

Saturday, June 22, 2024

चिरईगांव के बीडीओ का एक और कमाल, सीडीपीओ ने पत्र लिखकर घटिया पोषाहार आपूर्ति की शिकायत की, फिर भी साहब हैं अनजान

वाराणसी: विकास खण्ड चिरईगांव के आंगनबाड़ी केन्द्रों पर पंजीकृत गर्भवती, मातृ महिलाओं के साथ ही बच्चों के स्वास्थ्य से किस प्रकार खिलवाड़ किया जा रहा है इसका खुलासा आखिरकार उस समय हो गया जब सीडीपीओ ने खण्ड विकास अधिकारी को पत्र लिखकर पोषाहार में कीड़े व फफूंद होने की जानकारी दी। सीडीपीओ ने बीडीओ से जांच कराने की भी मांग की। विभागीय सूत्रों की मानें तो वितरित होने वाला खाद्यान्न घटिया रख रखाव के चलते उत्पादन प्लान्ट में ही खराब हो गया था इसके बावजूद उसे बच्चों व गर्भवती महिलाओं को बांटने के लिए भेज दिया गया।


यह भी पढ़े: शनिदेव की कृपा से इन राशियों का चमकेगा भाग्य, पढ़ें आज का राशिफल

उल्लेखनीय है कि चिरईगांव विकास खण्ड के आंगनबाड़ी केन्द्रों से गर्भवती, मातृ महिलाओं व बच्चों में वितरित किए जाने वाले खाद्यान्न का उत्पादन ग्राम पंचायत नेवादा पोष्ट कमौली में एक स्वयं सहायता समूह की महिलाओं द्वारा किये जाने की बात सामने आयी है। महिलाएं ड्राइ फ्रूट्स खाद्यान्न का उत्पादन और पैकैजिंग करती है इसके बाद उसे ब्लाक स्थित सीडीपीओ कार्यालय में सप्लाई किया जाता है। वहां से उठाकर गांवों में स्वयं सहायता समूह की महिलाएं ले जाती है और आंगनबाड़ी कार्यकत्रियां उस खाद्यान्न को अपने अपने केन्द्रों से पंजीकृत लाभार्थियों में वितरित करती है। 

यह भी पढ़े: अयोध्या और प्रयागराज में बनेगा वीवीआईपी गेस्ट हाउस,क्या होगी खासियत

पोषाहार पैकेटों में मिले कीड़े व फफूंद

इस बीच एनआरएलएम प्लांट से मिले  खाद्यान्न के घटिया होने की शिकायत लाभार्थियों की ओर से सीडीपीओ कार्यालय पर की जा रही थी । शुक्रवार को कुछ ग्रामीण शिकायत लेकर पहुंचे तो सीडीपीओ विजय कृष्ण उपाध्याय ने खाद्यान्न के पैकेटों को बारीकी से निरीक्षण किया तो पैकेट पर उत्पादन व उपभोग तिथि अंकित नहीं थी। सीडीपीओ ने बताया कि अधिकांश पोषाहार पैकेटों का वजन भी निर्धारित वजन से से कम मिला। कुछ खाद्यान्न के पैकेटों में अन्दर कीड़े व फफूंद भी मिले। सीडीपीओ ने ब्लाक के विभागीय एडीओ को फोन कर प्रकरण की जानकारी दी। थोड़ी ही देर में ब्लाक मिशन मैनेजर सीडीपीओ कार्यालय पहुंचे उन्होंने गर्भवती महिलाओं व बच्चों को खिलाने वाले ड्राई  फ्रूट्स के पैकेटों का हाल देखा लेकिन कोई जवाब नहीं दे सके।

यह भी पढ़े: हृदय में स्पष्टता है तो मन में भी स्पष्टता होगी - हार्टफुलनेस

बीडीओ बोले मामला मेरे संज्ञान में नही

उक्त प्रकरण के सम्बंध में ब्लाक के बीडीओ विमल प्रकाश पाण्डेय से बात की गई तो हर बार की तरह उनका रटा रटाया बयान ही सामने आया उन्होंने बताया कि यह प्रकरण अभी मेरे संज्ञान में नहीं है। जबकि सीडीपीओ ने बीडीओ को पत्र लिखकर अवगत कराया है ऐसे में बीडीओ का यह कहकर पल्ला झाड़ा कि प्रकरण मेरे संज्ञान में नहीं है यह समझ के परे है। बीडीओ कहना था कि शनिवार को मैं स्वयं इसकी जांच करके स्थिति की जानकारी लूंगा।

यह भी पढ़े: सीएम केजरीवाल को हाईकोर्ट ने जारी किया नोटिस, जमानत तो दूर की बात, अभी तो स्टेम मिलेगा या नहीं, इस पर आएगा फैसला

No comments:

Post a Comment