Latest News

Tuesday, June 18, 2024

यूपी के साथ-साथ दिल्ली, पंजाब, हरियाणा के लोगों को इस तारीख को मिलेगी तपन से मुक्ति

नई दिल्ली: पंजाब, हरियाणा, दिल्ली और यूपी सहित देश के ज्यादातर हिस्सों में भीषण गर्मी का प्रकोप जारी है. उत्तर-पश्चिम भारत के बड़े हिस्से में 17 जून, 2024 को भी गर्मी का सितम जारी रहा. इस बीच मौसम विभाग ने बताया कि लोगों को 18 जून, 2024 को भी इससे राहत नहीं मिलेगी. 


यह भी पढ़ें: वायनाड छोड़ रायबरेली के हुए राहुल, अब प्रियंका गांधी लड़ेंगी उपचुनाव

IMD ने कहा कि उत्तर भारत के कई हिस्सों में अगले 2 दिनों के दौरान सीवियर हीटवेव की स्थिति जारी रहने की संभावना है. इसके बाद इसमें धीरे-धीरे कमी आ सकती है. यानी कि 19 और 20 जून से भीषण गर्मी से कुछ राहत मिलने की उम्मीद है. 

IMD ने सोमवार को अपने पूर्वानुमान में बताया कि दो दिनों के बाद उत्तर-पश्चिम भारत की ओर बढ़ रहे पश्चिमी विक्षोभ (वेस्टर्न डिस्टर्बन्स) के प्रभाव से गर्मी में धीरे-धीरे कमी आएगी. तो वहीं, मानसून की दस्तक से भी थोड़ी राहत मिल सकती है. 

यह भी पढ़ें: उत्तराखंड में हुए सड़क हादसे पर सीएम योगी ने जताया शोक, सीएम के निर्देश पर अधिकारियों की टीम रुद्रप्रयाग रवाना

किन राज्य में हीटवेव रहेगी?
IMD ने कहा कि पंजाब, हरियाणा, दिल्ली और यूपी के कई हिस्सों, हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, पूर्वी मध्य प्रदेश, बिहार और झारखंड के कुछ हिस्सों में आज उष्ण लहर से लेकर गंभीर उष्ण लहर (Severe Heatwave) की स्थिति होने की संभावना है. 

किन राज्यों में बारिश होगी?
IMD ने बताया कि पूर्वोत्तर के राज्य असम, अरुणाचल प्रदेश, मणिपुर, मेघालय, मिजोरम, नगालैंड, त्रिपुरा और सिक्किम के कई हिस्सों में अगले 3 दिनों के दौरान भारी से बहुत भारी बारिश हो सकती है. 

यह भी पढ़ें: सावधान रहें सुरक्षित रहें इस बार टूटेगा गर्मी का सारा रिकॉर्ड

कहां कैसा मौसम रहा?
IMD कार्यालय ने कहा कि यूपी, हरियाणा, दिल्ली, उत्तराखंड, हिमाचल प्रदेश, मध्य प्रदेश, झारखंड और बिहार में अधिकांश स्थानों पर अधिकतम तापमान सामान्य से काफी ऊपर रहा. उत्तराखंड के देहरादून में अधिकतम तापमान 43.1 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया जो इस मौसम के सामान्य से 9.5 डिग्री अधिक है, जबकि हिमाचल प्रदेश के ऊना में अधिकतम तापमान 44 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया.  तो वहीं, झारखंड के डाल्टनगंज में अधिकतम तापमान 46 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया जो सामान्य से 9.1 डिग्री अधिक था. 

कब कहां मानसून पहुंचेगा?
IMD ने बताया कि मानसून के यूपी में 20-30 जून तक और दिल्ली में 27 जून के आसपास पहुंचने की उम्मीद है. यहां के बाद मानसून पंजाब और हरियाणा में भी प्रवेश कर सकता है. 

यह भी पढ़ें: मेरठ के मदरशो में छात्रवृत्ति वितरण में 3 करोड़ रुपये गबन के मामले में तत्कालीन जिला अल्पसंख्यक कल्याण अधिकारी को मिली अग्रिम जमानत

No comments:

Post a Comment