Latest News

Saturday, May 25, 2024

घर बैठें जमा करें अपने भवन का कर, भवनों में क्यू आर कोड लगना हुआ शुरु

वाराणसी: नगर आयुक्त अक्षत वर्मा ने आज भवनों में क्यू आर कोड लगाने की प्रकिया की शुरूआत करा दी, आज नगर आयुक्त के द्वारा स्वयं अस्सी क्षेत्र में स्थित भवन स्वामी के घर जाकर क्यू आर कोड को चस्पा कराते हुए इस अभियान की शुरूआत की। 


यह भी पढ़ें: गुजरात में मोरबी ब्रिज हादसे के बाद फिर बड़ी दुर्घटना... सुरक्षा की गारंटी कौन लेगा?

अस्सी क्षेत्र में स्थित भवन संख्या बी0 1/3-सी, राजा चंद्र भूषण शाह के पुत्र के द्वारा यूपीआई के मध्यम से अपने भवन का सफलता पूर्वक गृहकर जमा किया गया। जमा करने के पश्चात भवन स्वामी के व्हाटसेप और ईमेल पर जमा करने की रसीद प्राप्त हो गई, जिससे उनके द्वारा प्रसन्नता व्यक्त की गई। 

क्यू आर कोड लगाने की प्रक्रिया प्रथम चरण में भेलूपुर जोन से प्रारंभ की गई है, इसके बाद नगर के सभी लगभग दो लाख पच्चीस हजार भवनों में क्यू आर कोड लगाया जाएगा। इस क्यू आर कोड के माध्यम से कोई भी भवन स्वामी अपने भवन का गृहकर, जलकर, सीवर कर घर बैठें यूपीआइ के माध्यम से जमा कर सकते हैं। 

यह भी पढ़ें: घर से निकलने से पहले पढ़ लें ये खबर, नहीं तो हो सकती है परेशानी!

आने वाले दिनों में घर घर से कूड़ा उठान की भी मॉनिटरिंग इस क्यू आर कोड से की जाएगी, नगर निगम वाराणसी के द्वारा इस प्रक्रिया पर कार्यवाही की जा रही है, जो आगामी कुछ दिनों में नागरिकों को इसका लाभ प्राप्त होगा। क्यू आर कोड लगाने की कार्यवाही सीएसआर के माध्यम से एक्सिस बैंक के द्वारा किया जा रहा है। 

क्यू आर कोड के लांचिंग के इस अवसर पर मुख्य अभियन्ता मोइनुद्दीन, मुख्य कर निर्धारण अधिकारी राकेश कुमार सोनकर, पीआरओ संदीप श्रीवास्तव, कर अधीक्षक भेलूपुर, प्रोग्रामर दिनेश दूबे, एक्सिस बैंक के क्लस्टर हेड मोहम्मद आशफी, अरविंद वर्मा, गवर्नमेंट आर एम रवि सिंह आदि उपस्थित थे।

यह भी पढ़ें: मतदान में समाज के हर वर्ग की साझेदारी आवश्यक: डॉ मनोज तिवारी

No comments:

Post a Comment