Latest News

Thursday, May 30, 2024

पत्रकारिता, जनसंचार में रोजगार की बढती संभावनाएं, हिंदी पत्रकारिता दिवस की पूर्व संध्या पर पत्रकारों को किया गया सम्मानित

वाराणसी: पत्रकारिता एवं जनसंचार विषय में रोजगार की असीम संभावनाएं विद्यमान है। हिंदी सिर्फ भारत ही नहीं विश्व के कई देशों में बोली और लिखी जा रही है। हिन्दी के प्रति लोगों का आकर्षण बढ़ रहा है। हिंदी पत्रकारिता दिवस की पूर्व संध्या पर महादेव पीजी कॉलेज बरियासनपुर में "हिंदी पत्रकारिता में रोजगार की संभावनाएं " विषयक संगोष्ठी को बतौर मुख्य अतिथि संबोधित करते हुए उक्त विचार प्रोफेसर अनिल उपाध्याय ने व्यक्त किया। उन्होंने कहा कि मौलिक लेखन ही पत्रकारिता की थाती है, इसे संजोये रखना होगा। उन्होंने पत्रकारिता के छात्र-छात्राओं को संपादकीय पृष्ठ पढ़ने की सलाह देते हुए कहा कि जनसंपर्क, फोटोग्राफी, रिपोर्टिंग, संपादन, विज्ञापन में रोजगार की अपार संभावनाएं हैं। 


यह भी पढ़ें: गुरुवार को चमकेगा इन चार राशियों का भाग्य, जानें क्या कहते हैं आपके सितारे

विशिष्ट अतिथि महामना मदन मोहन मालवीय हिंदी पत्रकारिता संस्थान के विभागाध्यक्ष डॉ. नागेंद्र सिंह ने कहा की पत्रकारिता जनसंचार का क्षेत्र व्यापक हो गया है। हिंदी पत्रकारिता में रोजगार के लिए हिंदी भाषा की पूर्ण जानकारी भी जरूरी है। कार्यक्रम की अध्यक्षता करते हुए महाविद्यालय के प्रबंधक अजय सिंह ने कहा की पत्रकारिता सिर्फ रोजगार देने के साथ नैतिक मूल्यों को बनाने का माध्यम भी है। समाज में कमजोर व्यक्ति की आवाज को देश के मुखिया तक पहुंचाने का कार्य पत्रकारिता ने किया है।


यह भी पढ़ें: राजस्थान बोर्ड 10वीं रिजल्ट आज यहां करें चेक, डायरेक्ट लिंक

महादेव पीजी कॉलेज में पत्रकारिता विभाग के विभागाध्यक्ष डॉ. लोकनाथ पांडेय ने कहा कि पत्रकारिता एवं जनसंचार की पढ़ाई करने के बाद रेलवे, स्वास्थ्य विभाग, विभिन्न मंत्रालय में सूचना एवं जनसंपर्क अधिकारी, राजभाषा अधिकारी के साथ टीवी चैनल अखबार एवं विज्ञापन तथा जनसंपर्क की दुनिया में रोजगार के असीम अवसर विद्यमान है। पत्रकार देवमणि त्रिपाठी ने कहा कि पत्रकारिता जिम्मेदारी और सत्य के रूप में केंद्रित होनी चाहिए। उन्होंने कहा कि शहरी पत्रकारिता की अपेक्षा ग्रामीण पत्रकारिता का क्षेत्र विस्तृत व व्यापक व चुनौतीपूर्ण है। इस अवसर पर शोध पत्र लेखन प्रतियोगिता भी आयोजित की गयी। जिसमें तृतीय स्थान नीरज वर्मा,  द्वितीय स्थान प्रज्ञा राय तथा प्रथम स्थान आकांक्षा गिरी ने प्राप्त किया।

यह भी पढ़ें: 31 मई से पहले आधार से लिंक कर लें पैन नंबर, इनकम टैक्स विभाग ने सोशल मीडिया के माध्यम से दी जानकारी

इस अवसर पर पत्रकार देवेंद्र सिंह, अनिल सिंह, शत्रुघन सिंह, प्राचार्य डा.दयाशंकर सिंह, डॉ. मोहन सिंह, डॉक्टर मारुत नंदन मिश्रा, डॉक्टर आशीष श्रीवास्तव, डॉ अवधेश सिंह, डॉ रत्ना सौरभ, डॉ. अजीत सिंह, डॉ.स्वतंत्र प्रकाश, डा.राजेश कुमार आदि उपस्थित रहे। कार्यक्रम का संचालन गौरव मिश्रा ने किया।

यह भी पढ़ें: अंतर्राष्ट्रीय माहवारी दिवस विशेष...., माहवारी में घर का खानपान व साफ-सफाई अपनाएं, स्वस्थ एवं खुशहाल जीवन बिताएँ

No comments:

Post a Comment