Latest News

Friday, May 31, 2024

मतदानकर्मियों के लिए प्रचंड गर्मी बनी काल, मीरजापुर और सोनभद्र में चुनाव ड्यूटी पर निकले 14 कर्मियों की मौत

 लोकसभा चुनाव 2024: यूपी में सातवें चरण के लोकसभा चुनाव के पहले प्रचंड गर्मी मतदानकर्मियों के लिए काल बन गई है. सोनभद्र में एक और मीरजापुर में चुनाव ड्यूटी पर निकले 13 लोगों की मौत हो गई है. अकेले सोनभद्र में अब तक तीन मतदान कर्मियों समेत 10 लोगों की मौत हो गई है. वहींरायबरेली में भी स्‍ट्रॉन्‍ग रूम में तैनात एक दारोगा की ड्यूटी के दौरान मौत हो गई. यूपी में अंतिम चरण में कल 1 जून को वोटिंग होगी. इससे एक दिन पहले शुक्रवार को भीषण गर्मी के बीच मतदान केंद्रों पर पोलिंग पार्टियां रवाना हो रही हैं. कई अन्य जगहों पर भी ड्यूटी पर तैनात कर्मियों की तबीयत बिगड़ने की खबरें आई है.


यह भी पढ़ें: पत्रकारिता, जनसंचार में रोजगार की बढती संभावनाएं, हिंदी पत्रकारिता दिवस की पूर्व संध्या पर पत्रकारों को किया गया सम्मानित

मीरजापुर में सबसे ज्‍यादा मौतें 
मीरजापुर में अंतिम चरण के लिए होने वाले चुनावी ड्यूटी के लिए निकले होमगार्ड समेत 13 लोगों की मौत हो गई. सभी की हालत बिगड़ने पर मंडलीय चिकित्सालय में भर्ती कराया गया था. मौके पर पहुंची जिलाधिकारी प्रियंका निरंजन ने पीड़ितों का हाल जाना. मरने वालों में जिले के अलावा गोंडाप्रयागराजबस्ती एवं कौशाम्बी के रहने वाले थे. 

यह भी पढ़ें: गुरुवार को चमकेगा इन चार राशियों का भाग्य, जानें क्या कहते हैं आपके सितारे

भदोही के दारोगा की रायबरेली में थी तैनाती
भदोही के रहने वाले दारोगा हरिशंकर की रायबरेली के मिल एरिया थाने में तैनाती थी. लोकसभा चुनाव के पांचवें चरण में संपन्न चुनावों के दौरान ही रायबरेली में भी मतदान हुआ था. मतदान के बाद यहां गोरा बाजार स्थित आईटीआई परिसर में इवीएम के लिए स्ट्रॉन्ग रूम बनाया गया है. इसी स्ट्रॉन्ग रूम में दरोगा हरिशंकर की तैनाती थी. शुक्रवार को तेज धूप और गर्मी के चलते रायबरेली का पारा अचानक चढ़ा तो दरोगा ने साथियों से उलझन की शिकायत की. दरोगा को आनन-फानन जिला अस्पताल ले जाया गया जहां इलाज के दौरान उनकी मौत हो गई.

यह भी पढ़ें: राजस्थान बोर्ड 10वीं रिजल्ट आज यहां करें चेक, डायरेक्ट लिंक

रुड़की में पांच बच्चों समेत 11 अस्पताल में भर्ती
रुड़की में भी लू का कहर देखा गया है. गुरुवार को पांच बच्चों समेत 11 लोगों को सिविल अस्पताल रुड़की में भर्ती कराया गया. साथ ही ओपीडी में भी कई मरीज ऐसे आए हैं जिनमें लू लगने के लक्षण मिले हैं. उनको दवा देने के साथ ही विशेष सावधानी बरतने की डॉक्टरों ने सलाह दी है. सिविल अस्पताल रुड़की के सीएमएस डॉक्टर संजय कंसल ने बताया कि 50 बच्चे अस्पताल में चेकअप के लिए आए थे. इनमें से दस बच्चों में लू के लक्षण मिले थे जिन्हें भर्ती करने की सलाह दी गई थी. इनमें से पांच बच्चों को परिजनों ने भर्ती किया था. 

यह भी पढ़ें: 31 मई से पहले आधार से लिंक कर लें पैन नंबर, इनकम टैक्स विभाग ने सोशल मीडिया के माध्यम से दी जानकारी

जौनपुर में चार लोगों की मौत 
जौनपुर के सुजानगंज सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र में लू लगने की वजह से एक दर्जन मरीजों को भर्ती किया गया. इसमें इलाज के दौरान चार लोगों की मौत हो गई. जबकि आधा दर्जन लोग अभी भी भर्ती हैं. मृत लोगों में सुभाष गुप्ता (55) निवासी हिम्मतनगररमाकांत (70) निवासी भिखारीपुरमस्तराम गौतम (63) निवासी चवरियारायसहाब निषाद (65) निवासी प्यारेपुर शामिल हैं. ये चारों लोग गुरुवार की शाम करीब पांच बजे के बाद सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र सुजानगंज आए थे. 

रायबरेली में महिला बंदी की मौत
रायबरेली जिला जेल में बंद एक महिला की गर्मी के चलते मौत हो गई. महिला दहेज अधिनियम की धाराओं में सजा काट रही थी. जगतपुर की रहने वाली 78 वर्षीय सूरजवती की बीती रात तबीयत खराब होने पर अस्‍पताल में भर्ती कराया गयाजहां चिकित्‍सकों ने उन्‍हें मृत घोषित कर दिया.

यह भी पढ़ें: अंतर्राष्ट्रीय माहवारी दिवस विशेष...., माहवारी में घर का खानपान व साफ-सफाई अपनाएं, स्वस्थ एवं खुशहाल जीवन बिताएँ

No comments:

Post a Comment