Latest News

Tuesday, April 30, 2024

व्यापक स्तर पर चलाया जाय मतदाता जागरूकता अभियान- जिलाधिकारी

वाराणसी: जिलाधिकारी/जिला निर्वाचन अधिकारी एस. राजलिंगम की अध्यक्षता में मंगलवार को जनपद में लोकसभा सामान्य निर्वाचन-2024 में मतदान प्रतिशत बढ़ाने के उद्देश्य से समस्त सहायक रिटर्निग अधिकारी एवं स्वीप से संबंधित अधिकारियों के साथ कमिश्नरी सभागार में बैठक आयोजित हुई। बैठक के दौरान जिलाधिकारी ने कहा कि जनपद में लोकसभा चुनाव में मतदाताओं की अधिक से अधिक भागीदारी सुनिश्चित कराने हेतु सही रणनीति बनाकर हरसंभव प्रयास करने की आवश्यकता है। 


यह भी पढ़ें: सेवानिवृत्त दरोगा के घर में खूनी खेल...

जिलाधिकारी ने कहा कि इसके लिए पिछले निर्वाचन में जिन बूथों पर कम मतदान हुआ है, वहां विशेष जागरूकता कार्यक्रम चलाते हुए अधिक से अधिक लोगों को मतदान हेतु प्रेरित करें। साथ ही पिछले निर्वाचन में वोट नही डालने वालों की बूथवार सूची बनाकर उन सभी मतदाताओं से संपर्क कर मतदान हेतु प्रेरित किया जाय। जिलाधिकारी ने कहा कि मतदाता जागरूकता संबंधित कार्यक्रमों में सहायक रिटर्निंग अधिकारी सहित समस्त संबंधित अधिकारी अवश्य प्रतिभाग करें। 

यह भी पढ़ें: सीएचओ ने फाइलेरिया ग्रसित रोगियों को साफ-सफाई व देखभाल के तरीके बताए

उन्होंने कहा कि मतदान प्रतिशत बढ़ाने की हम सभी की जिम्मेदारी है। सभी एआरओ और संबंधित अधिकारीगण मतदान प्रतिशत बढ़ाने हेतु फील्ड विजित भी अवश्य करें इसके लिए बीएलओ, आंगनबाड़ी आदि  स्थानीय कर्मचारियों की सहायता भी लें। जिलाधिकारी ने चुनाव के दिन मतदाताओ को बुलाने हेतु आशा, सफाई कर्मचारी आदि कर्मियों की टीम बनाए जाने को भी कहा। 

यह भी पढ़ें: अधिवक्ता ने दुकानदार पर मारपीट कर छ हजार रुपए लूटने के बाबत दी तहरीर

उन्होंने जनपद स्तर के साथ ही तहसील, विकास खंड, ग्राम स्तर, स्कूल, कॉलेज आदि में भी व्यापक मतदाता जागरूकता अभियान चलाने के निर्देश दिए। जिलाधिकारी ने कहा कि निर्वाचन को सफलता पूर्वक संपन्न कराने के दृष्टिगत निर्वाचन से जुड़ी समस्त आवश्यक प्रक्रियाओं का प्रशिक्षण संबंधित कर्मचारियों को पूर्व में ही दे दिया जाय।

यह भी पढ़ें: कुकी उग्रवादियों ने किया CRPF बटालियन पर हमला, दो जवान शहीद

इस अवसर पर मुख्य विकास अधिकारी हिमांशु नागपाल, उप जिला निर्वाचन अधिकारी, समस्त एआरओ, जिला विद्यालय निरीक्षक, जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी सहित अन्य संबंधित अधिकारी उपस्थित रहे।

No comments:

Post a Comment