Latest News

Friday, February 2, 2024

रेडियो ऑपरेटर परीक्षा मे कम्प्यूटर सिस्टम को हैक करके पेपर सॉल्व कराने परीक्षार्थीयों को चोलापुर पुलिस ने किया गिरफ्तार

वाराणसी: पुलिस आयुक्त के अपराध व अपराधियों की रोकथाम एवं वाछित फरार अभियुक्तों की गिरफ्तारी हेतु चलाये जा रहे अभियान के क्रम में पुलिस उपायुक्त वरुणा जोन के निर्देशन में अपर पुलिस उपायुक्त वरुणा जोन के पर्यवेक्षण में सहायक पुलिस आयुक्त सारनाथ के नेतृत्व में थाना चोलापुर पुलिस टीम द्वारा मु0अ0सं0-0022/2024 धारा 66 आईटी एक्ट व धारा 3/9 उ0प्र0 सार्वजनिक परीक्षा अधि० व धारा 419/420/120-बी भा0द0वि0 से सम्बन्धित अभियुक्तों मनोज यादव पुत्र बिहारी यादव निवासी ग्राम रुस्तमपुर आशापुर थाना चौबेपुर जिला वाराणसी और साहिल अख्तर पुत्र स्व० सुहेल अख्तर निवासी म०न0 S-8/119-1-2 मकबूल आलम रोड़ खजुरी वाराणसी को दिनांक-01.02.2024 को गिरफ्तार किया गया। उक्त के सम्बन्ध में थाना चोलापुर पुलिस द्वारा आवश्यक विधिक कार्यवाही की जा रही है।



अभियुक्त मनोज यादव ने पूछताछ करने पर बताया कि मेरा रेडियो आपरेटर का पेपर करन इस्ट्यूट आफ टेक्नालजी हनुमानगंज नई बाजार चमरहां सेंटर चोलापुर वाराणसी पर दिनाक 01.02.2024 को प्रथम पाली में था, जिसमें मेरा रोल नं০- 21184307011 था। मैं एक दिन पहले सेंटर पर आया था जहां पर मुझे एक व्यक्ति मिला था वो मुझसे कहा कि मैं सेंटर के मेन आदमी से मेरी पहचान है वो आपको परीक्षा पास करा देगा लेकिन इसके बदले आपको उसको 250000/-रुपया देना होगा और में नौकरी पाने के लालच में लिए तैयार हो गया और उस आदमी के साथ में परीक्षा सेन्टर के कम्प्यूटर इंचार्ज से मिला वो बताये कि मैं अपने टीम के साथ मिलकर परीक्षा के दिन तुम्हारे कम्प्यूटर सिस्टम को हैक करके तुम्हारा कम्प्यूटर रिमोट पर लेकर तुम्हारा पेपर बाहर से साल्व कर देंगे, बस तुम्हे अपने परीक्षा वाले सिस्टम पर चुपचाप बैठना होगा। मै उन लोगो के बातों पर तैयार हो गया और 250000/-रुपया मुझको पेपर समाप्त होने के बाद देना था। दिनाक 01.02.2024 को मैं पेपर प्रारम्भ होने से पहले ही सेन्टर पर आ गया और सेन्टर में प्रवेश कर अपने सीट नं0 16 पर जाकर बैठ गया था वहीं पर परीक्षा सेन्टर के कम्प्यूटर इंचार्ज के एक आदमी साहिल अख्तर आये और मेरे कम्प्यूटर में छेड़छाड़ करने लगे, उसी बीच में सेन्टर के सर्वर इन्चार्ज आ गये और ये सब करते हुए उन्होने हम लोगो को पकड़ लिया इसी बीच सेन्टर से परीक्षा सेन्टर का कम्प्यूटर इंचार्ज भाग गया।

दुसरे अभियुक्त साहिल अख्तर ने पूछताछ करने पर बताया कि करन इन्स्ट्यूट आफ टेक्नालजी हनुमानगंज चमरहा चोलापुर वाराणसी के परीक्षा सेन्टर के कम्प्यूटर इन्चार्ज ने मुझे एक लड़के के कम्प्यूटर सिस्टम को हैक करके उसके सिस्टम को रिमोट पर लेकर उसका पेपर साल्व करने के सम्बन्ध में बताया था और तब मैं दिनांक 01.02.2024 को सुबह करन इन्स्ट्यूट आफ टेक्नालजी हनुमानगंज चमरहा चोलापुर वाराणसी पहुँचा जहा पर परीक्षा सेन्टर के कम्प्यूटर इन्चार्ज ने एक फर्जी आईडी राष्ट्रीय परीक्षा एजेन्सी इनविजीलेटर नाम आकाक्षा की मुझे दिया जिसे में गले में लगा कर सेन्टर में सीट नं0-16 पर बैठे परिक्षार्थी मनोज यादव के पास पहुँच गया। परीक्षा सेन्टर के कम्प्यूटर इन्चार्ज परीक्षा सेन्टर के सर्वर कम्प्यूटर में परीक्षा से पहले ही एनी- डेक्स साफ्टवेयर के माध्यम से प्राक्सी सर्वर इंस्टाल कर देते है, जिससे की उन लोगो द्वारा चिन्हित अभ्यर्ती के कम्प्यूटर को हैक किया जा सके। मैने परीक्षा सेन्टर के कम्प्यूटर इन्चार्ज के कहने पर सेन्टर के सीट नं0 16 पर बैठे अभ्यर्थी मनोज यादव रोल नं0 21184307011 के कम्प्यूटर को परीक्षा के मूल नेट बूट सर्वर से हटाकर विंडो मोड में लाना था तथा उस पर एनमी एडमिन नामक साफ्टवेयर इंस्टाल करके एनमी एडमीन का आईडी नं० परीक्षा सेन्टर के कम्प्यूटर इन्चार्ज को बताना था तथा कम्प्यूटर को ऑफ कर देना था उसके बाद परीक्षा सेन्टर के कम्प्यूटर इन्चार्ज व उनके साथ के लोग उक्त अभ्यर्थी के कम्प्यूटर को हैक करके रिमोट पर ले लेते तथा किसी अलग स्थान से पेपर साल्व करते। परीक्षा सेन्टर के कम्प्यूटर इन्चार्ज व हम लोग आन लाइन परीक्षाओं में कम्प्यूटर को हैक करके उनके पेपर साल्व कराने के लिए परीक्षार्थीओं से मोटी रकम लेते हैं। 


गिरफ्तारी करने वाली पलिस टीम में उ0नि0 मनीष पाल थाना चोलापुर कमि० वाराणसी, हे0का0 श्रीकान्त यादव थाना चोलापुर कमि० वाराणसी, का0 देवी प्रसाद सिंह थाना चोलापुर कमि० वाराणसी शामिल थे।


No comments:

Post a Comment