Latest News

Wednesday, January 31, 2024

वाराणसी नगर निगम मोबाईल टावरों पर शुल्क लगाने की तैयारी

वाराणसी: महापौर अशोक कुमार तिवारी की अध्यक्षता में कार्यकारिणी की बैठक की गयी। बैठक में सर्वप्रथम उपसभापति सुरेश कुमार चैरसिया ने विगत कार्यकारिणी दिनांक-14, 19, 27 दिसम्बर, 2023 में लिये गये निर्णयों की पुष्टि का प्रस्ताव रखा गया, जिसे सर्वसम्मति से स्वीकार किया गया। बैठक में उपसभापति सुरेश कुमार चौरसिया ने नगर विकास विभाग, उ0प्र0 शासन द्वारा जारी नगर निगम अधिनियम नगर निगम सम्पत्ति कर (चतुर्थ) नियमावली का उल्लेख किया गया, जिसे मुख्य कर निर्धारण अधिकारी कुमार असीम रंजन ने पढ़कर सुनाया। 


यह भी पढ़ें: प्रशासन ने रोका लेकिन भगवान् ने परिक्रमा स्वीकार कर ली, ज्योतिर्मठ की जलेगी ज्योति

इस सम्बन्ध में महापौर के द्वारा निर्देशित किया गया कि नगर निगम सम्पत्तिकर (चतुर्थ) नियमावली का व्यापक प्रचार प्रसार किया जाय तथा समाचार पत्रों में प्रकाशित कराया जाय। महापौर अशोक तिवारी के द्वारा मुख्य नगर लेखा परीक्षक को निर्देशित किया गया कि वार्षिक/ मासिक आडिट रिपोर्ट प्रतिमाह प्रेषित की जाय तथा शासन को भेजे जाने से पूर्व नगर निगम में सक्षम अधिकारियों को अवगत करायेगें जिससे विभागों के द्वारा किये गये कार्यो पर उठायी गयी आपत्तियों का समयान्तर्गत निस्तारण किया जा सके। महापौर के द्वारा अवगत कराया गया कि विज्ञापन विभाग के द्वारा बिना प्रत्रांक के ही फर्मो को नोटिस जारी की जा रही है, जिसका प्रत्यक्ष प्रमाण के रूप में कापी दिखायी गयी। इस समबन्ध में विज्ञापन विभाग के विभागाध्यक्ष राजेश अग्रवाल के द्वारा त्रुटि स्वीकार की गयी, इस सम्बन्ध में महापौर के द्वारा सख्त निर्देशित किया गया कि भविष्य में इसकी पुनरावृत्ति न हो तथा भ्रष्टाचार पर रोक लगाया जाय। 

महापौर के द्वारा नगर में संचालित सभी गेस्ट हाउस/ होटलों/ बीयर की दुकाने/ शराब की दुकानें,/ धर्मशाला/ लाज/ बारात घर इत्यादि से लाइसेन्स शुल्क वसूले जाने की प्रगति की जानकारी चाही गयी। इस सम्बन्ध में प्रभारी अनुज्ञप्ति राजेश अग्रवाल के द्वारा बताया गया कि सभी जोनल अधिकारियों को सूची प्राप्त करने हेतु पत्र जारी कर दिया गया है, जैसे ही सूची प्राप्त होगी, लाइसेन्स वसूले जाने की कार्यवाही की जायेगी। इस सम्बन्ध में महापौर के द्वारा नाराजगी व्यक्त करते हुये निर्देशित किया गया कि विगत 4 माह में इस प्रकरण में कोई कार्यवाही न होना अत्यन्त खेद का विषय है, अतः अभियान चलाकर एक सप्ताह में कार्यवाही पूर्ण करायें, जिससे शत प्रतिशत लाइसेन्स शुल्क की वसूली करायी जा सके। 

यह भी पढ़ें: चोलापुर के जगदीशपुर में भी मनाया गया नेग्लेक्टेड ट्रोपिकल डिजीज डे

महापौर ने मुख्य अभियन्ता से जानकारी चाही गयी कि नगर में कुल कितने कार्यो की स्वीकृति प्रदान की गयी है, मुख्य अभियन्ता के द्वारा बताया गया कि लगभग 700 कार्यो की स्वीकृति प्राप्त कर ली गयी है। इस समबन्ध में निर्देशित किया गया कि सभी कार्यो को आगामी दिनाकंक-15 फरवरी से प्रारम्भ कराकर 1 माह में पूर्ण कराया जाय। साथ ही यह भी निर्देशित किया गया कि माह फरवरी के बाद नगर में कहीं भी गड्ढे नही होने चाहिये। सभी गली एवं मार्ग का मरम्मत कार्य पूर्ण हो जाना चाहिये। जल रही अलाव में शिकायते प्राप्त होने के सम्बन्ध में निर्देशित किया गया कि क्षेत्रीय पार्षद से सत्यापन के पश्चात ही भुगतान किया जायेगा। 

आलोक विभाग में तकनीकी कर्मचारियों को रखने में हो रहे विलम्ब के कारण नाराजगी व्यक्त की गयी तथा कार्यकारिणी समिति ने कार्यकारिणी कक्ष में ही मानदेय इत्यादि का प्रस्ताव तैयार कराकर स्वीकृति प्रदान की गयी। आलोक विभाग में प्राप्त होने वाली शिकायतों के निस्तारण के सम्बन्ध में निर्देशित किया गया कि मे0 ई0ई0एस0एल0 कम्पनी के प्रतिनिधि नगर निगम कन्ट्रोल रूप में बैठेगें तथा प्रतिदिन प्राप्त होने वाली शिकायतों का निस्तारण की प्रगति से अवगत करायेगें। अधिशासी अभियन्ता (वि0याॅ0) के द्वारा बताया गया कि 8 नये लैडर दिनांक-8 फरवरी तक आ जायेगें।

महापौर के द्वारा नव सृजित क्षेत्रों में डोर टू डोर कूड़ा उठान के सम्बन्ध में चर्चा की गयी। जिसमें निर्देशित किया गया कि नव सृजित क्षेत्रों में क्षेत्रवार कम्पनियों का चयन किया जाय तथा यूजर चार्जेज के बारे में प्रस्ताव प्रस्तुत किया जाय। डोर टू डोर कूड़ा कलेक्शन की मानिटंरिंग हेतु लगाये जा रहे क्यू0आर0 कोड में विलम्ब होने पर नाराजगी व्यक्त की गयी। इस सम्बन्ध में नगर आयुक्त अक्षत वर्मा के द्वारा बताया गया कि इस कार्य हेतु एक्सीस बैंक का सहयोग लिया जा रहा है, शीघ्र ही कार्यवाही पूर्ण कर ली जायेगी। नगर स्वास्थ्य अधिकारी को निर्देशित किया गया कि 500 मीटर के बीटवाईज का निर्धारण प्रत्येक दशा में 15 फरवरी तक पूर्ण कर लिया जाय तथा उसका एक संक्षिप्त विडियो भी तैयार किया जाय। स्प्रींकलर मशीन से प्रतिदिन सफाई कराये जाने हेतु निर्देशित किया गया।

महाप्रबन्धक जलकल को निर्देशित किया गया कि एक सप्ताह में सभी मशीनों को ठीक कर लिया जाय। हैण्डपम्पों के रिबोर, बेहतर पेयजल आपूर्ति इत्यादि को क्षेत्रवार सूचीबद्ध कर लिया जाय तथा फरवरी माह में ही ठीक कराने का कार्य प्रारम्भ किया जाय। जलकर की वसूली के सम्बन्ध में जानकारी प्राप्त करने पर महाप्रबन्धक, जलकल के द्वारा अवगत कराया गया कि 80 करोड़ के लक्ष्य के सापेक्ष अभी तक 38 करोड़ की वसूली की गयी है। कम वसूली होने पर नाराजगी व्यक्त करते हुये निर्देशित किया गया कि किसी भी प्रकार से लक्ष्य के सापेक्ष वसूली किया जाय। सभी अनमैच्ड भवनों का मिलान तीव्र गति से किया जाय। आवश्यक मैनपावर की आपूर्ति कर कार्य कराये जाने हेतु निर्देशित किया गया।

कार्यकारणी सदस्य श्याम आसरे मौर्य ने गृहकर की परिधि से छूटे हुये भवनों के कर निर्धारण अभियान के अन्तर्गत पूरा करने एवं नगर निगम की भूमियों पर हो रहे अतिक्रमण को कब्जा मुक्त करने का प्रस्ताव उठाया गया। इस समबन्ध में महापौर के द्वारा निर्देशित किया गया कि नगर में स्थित सभी मल्टी स्टोरीज में निर्मित फ्लैटों का परीक्षण शीघ्र कर लिया जाय तथा अभियान के अन्तर्गत एक माह में सभी भवनों को कर की परिधि में जाय। साथ ही नगर निगम की भूमियों पर होने वाले कब्जा को मुक्त कराने तथा कब्जा प्राप्त करने के पश्चात तार लगाकर घेरे जाने हेतु निर्देशित किया गया। 

यह भी पढ़ें: फाइलेरिया से बचाव की दवा के सेवन को लेकर अग्रसेन पीजी कॉलेज की छात्राओं ने ली शपथ

कार्यकारणी सदस्य मदन मोहन दूबे ने नगर में स्थित सभी यूरिनल के खराब होने तथा सफाई न होने के सम्बन्ध में श्किायत की गयी। इस सम्बन्ध में निर्णय लिया गया कि नगर में स्थित सभी यूरिनल को बेहतर ढंग से संचालित करने के लिये उपयुक्त कम्पनी का चयन किया जाय तथा शर्तो का निर्धारण करते हुये आवंटित किया जाय।

अन्य विन्दुः-

  • महापौर ने निर्देशित किया कि विगत दिनांक-01.04.2017 से अब तक जिन विभागों की आडिट आपत्ति प्राप्त हुई है, उसे एक सप्ताह में निस्तारित करायें। 
  • पार्को/ तालाबों/ कुण्डो/ मुर्तियों के सम्बन्ध में की गयी कार्यवाही एवं उस पर होने वाले व्यय की विवरण मांगा गया।
  • सभी प्रकार के स्ट्रीट लाइटों को चिन्हित कर क्षेत्रवार कोडिंग करने का प्रस्ताव पारित किया गया।
  • नव विस्तारित क्षेत्रों में सफाई चैकियों की स्थापना करने हेतु निर्देशित किया गया।
  • स्ट्रीट डाग एवं बंदरों के पकड़ने हेतु प्रभावी कार्यवही की जाय।
  • जोनवार वाहनों को तैनात करने एवं कार्ड सिस्टम से डीजल भरने हेतु निर्देशित किया गया।
  • जलकल विभाग के द्वारा कराये जाने वाले कार्यो की अद्यतन सूची सभी मा0 पार्षदों को प्राप्त कराने हेतु निर्देशित किया गया।
  • अवैध स्टैंडो का संचालन बन्द करने एवं अतिक्रमण हटाये जाने हेतु निर्देशित किया गया।
  • गोदौलिया दूध सट्टी को बन्द करने एवं उसके स्थान पर विकल्प प्रस्तुत करने का निर्देश दिया गया।
  • प्रतिबंधित प्लास्टिक बंद करने की प्रभावी कार्यवाही एवं छोटे दुकानदारों का उत्पीड़न न किया जाय।
  • बी0एच0यू0 आई0टी0 के द्वारा नगर निगम के विभिन्न विभागों में बेहतर कार्यप्रणाली लागू किये जाने हेतु प्रस्ताव तैयार करने हेतु निर्दशित किया गया।

No comments:

Post a Comment