Latest News

Wednesday, November 1, 2023

राज ग्रुप ऑफ़ इंस्टिट्यूशन के 13वें स्थापना दिवस का दो दिवसीय कार्यक्रम का भाव आयोजन

वाराणसी: दिनांक 31 अक्टूबर 2023 को राज फाऊंडेशन ट्रस्ट द्वारा संचालित राज ग्रुप ऑफ़ इंस्टिट्यूशन बाबतपुर वाराणसी में राज ग्रुप ऑफ़ इंस्टिट्यूशन के 13वें स्थापना दिवस के अंतिम दिन सरदार वल्लभभाई पटेल के जन्मदिन को राष्ट्रीय एकता दिवस के रूप में मनाया गया इस कार्यक्रम के मुख्य अतिथि प्रोफेसर आनंद कुमार त्यागी( कुलपति महात्मा गांधी काशी विद्यापीठ वाराणसी) व विशिष्ट अतिथि सुरेंद्र सिंह पटेल (पूर्व मंत्री उत्तर प्रदेश सरकार) डॉक्टर सुनील कुमार पटेल (विधायक रोहनिया वाराणसी) नागेश्वर सिंह (प्रबंधक घनश्याम पीजी कॉलेज वाराणसी) अवधेश सिंह (पूर्व प्राचार्य U.P कॉलेज) एल.एन यादव (समाजसेवी )विवेक कुमार सिंह सचिव राज ग्रुप ऑफ़ इंस्टिट्यूशन तथा कार्यक्रम की अध्यक्षता संस्था के चेयरमैन राजदेव सिंह( पूर्व एम.एल.सी) ने किया।



कार्यक्रम का प्रारंभ मां सरस्वती की पूजा के साथ किया गया व राष्ट्रीय एकता दिवस के उपलक्ष्य में सरदार वल्लभ भाई पटेल के फोटो पर माल्यार्पण व दीप प्रज्वलन साथ किया गया। इस कार्यक्रम के मुख्य अतिथि प्रोफेसर आनंद कुमार त्यागी ने छात्र-छात्राओं को संबोधित करते हुए कहा कि आज हम लोग राष्ट्रीय चरित्र निर्माण में पीछे हैं और सबसे पहले जरूरत है ज्ञान और ज्ञान के साथ-साथ अनुशासित रहने की भी जरूरत है और उन्होंने तीन महत्वपूर्ण बातों का जिक्र किया जिसको जिसको अनुसरण करके हर छात्राओं के अंदर बदलाव लाया जा सकता है 1-अपने मन में ज्ञान का नवाचार जागृत करना चाहिए 2- ज्ञान का संचयन करना या एकत्रित करना चाहिए 3- ज्ञान का विस्तारण या प्रसारण करना चाहिए। 


तथा संक्षिप्त शब्दों में कहा कि मानव को ज्ञान का विस्तार के साथ-साथ उनका सुरक्षा का भी ध्यान रखने की जरूरत है जिसका उपयोग सही कार्यों में किया जाए जिससे मानव समाज और आने वाली पीढ़ी को एक अच्छा संदेश मिले।
वह कार्यक्रम के विशिष्ट अतिथि सुरेंद्र सिंह पटेल (पूर्व मंत्री उत्तर प्रदेश सरकार) ने कहा के आज आधुनिक युग में छात्र एवं छात्राओं को समय के साथ चलने की जरूरत है जिससे वह किसी से पीछे ना रह सके तथा अपनी जिम्मेदारियों का आसानी से निर्वहन कर सके।

अन्य विशिष्ट अतिथि डॉ सुनील कुमार पटेल (विधायक रोहनिया वाराणसी )ने संबोधित करते हुए कहा कि छात्र-छात्राओं के अंदर अनुशासन का होना जरूरी है जिससे उनके अंदर व्यक्तित्व का विकास होता है और उनके अंदर धैर्य पैदा होती है। उन विशेषता अतिथि नागेश्वर सिंह प्रबंधक घनश्याम पीजी कॉलेज वाराणसी में कहा कि आज के युग में व्यक्तित्व तभी आगे बढ़ सकता है जब एक दूसरे के बीच तालमेल हो और विपरीत परिस्थिति में यही व्यक्ति को । आगे ले जाता है
विशिष्ट अतिथि अवधेश सिंह ने कहा कि छात्राओं की उत्सुकता और कार्यक्रम में बढ़-चढ़कर हिस्सा लेने पर कॉलेज का माहौल एक अनुशासित व्यवस्था के साथ चल रहा है जिसे देखकर खुशी और महसूस हो रही है।


राष्ट्रीय एकता दिवस की इस कार्यक्रम को संचालित राज ग्रुप ऑफ़ इंस्टिट्यूशन के पूर्व डायरेक्टर राहुल मिश्रा ने किया जिसमें उन्होंने सरदार वल्लभभाई पटेल के व्यक्तित्व को अपने मुखारविंद से छात्राओं को संबोधित किया तथा बताएं कि सरदार वल्लभभाई पटेल के व्यक्तित्व के द्वारा समाज और देश के प्रति एक दिन हिस्से किस तरीके से किया जा सकता है और इस कार्यक्रम को आगे प्रसारित करते हुए कहा कि आज के दिन हमें एक शपथ लेना चाहिए कि हमें अपने समाज और देश के प्रति संगठित होकर हर स्तर पर सहयोग के साथ कार्य करने की जरूरत है।

कार्यक्रम के समापन में विभिन्न इंटर कॉलेज से आए हुए छात्र-छात्राओं को मान्य कुलपति आनंद कुमार त्यागी द्वारा पुरस्कृत किया गया तथा राज ग्रुप ऑफ़ इंस्टिट्यूशन के विभिन्न विभाग के टॉपर व टॉप 3 छात्र-छात्राओं को माननीय कुलपति के द्वारा मेडल और प्रशस्ति पत्र देकर सम्मानित किया गया
तथा कार्यक्रम का समर्पण राज ग्रुप ऑफ़ इंस्टिट्यूशन के निदेशक डॉ राहुल सिंह ने सभी विभाग के विभाग अध्यक्ष व अध्यापक अध्यापको को धन्यवाद देते हुए किया।


इस शुभ अवसर पर संस्था के अध्यक्ष राजदेव सिंह प्रबंधक, विवेक कुमार सिंह तथा संस्था के निदेशक डॉ राहुल सिंह जी तथा संस्था के पूर्व निदेशक राहुल मिश्रा व प्रचाय् राज कॉलेज फार्मेसी डॉ विशाल कुमार अग्रहरी के द्वारा कॉलेज में किया गया संस्था के कमजोर और मध्यम तथा आर्थिक रूप से कमजोर बच्चों के बीच को मिष्ठान व शिक्षण सामग्री भेंट किया कार्यक्रम का संचालन संस्था के प्रशासनिक अधिकारी विवेक प्रकाश दुबे ने किया उक्त कार्यक्रम में प्रियंका सिंह ट्रस्टी सदस्य अनिल पांडे दीपक पांडे विवेक सिंह डॉक्टर सुमित प्रताप सिंह अमित तिवारी संस्था के उन सभी अध्यापक व अध्यापिका तथा कर्मचारी उपस्थित रहे।

No comments:

Post a Comment