Latest News

Thursday, November 16, 2023

साउथ अफ्रीका को हराकर ऑस्ट्रेलिया विश्व कप के फाइनल में, 20 साल बाद आस्ट्रेलिया से भारत का होगा सामना...

कोलकाता: वनडे विश्‍व कप 2023 का मुकाबला अंतिम दौर पर है. भारतीय टीम फाइनल में पहुंच चुकी है. विश्‍व कप 2023 के फाइनल में भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच मुकाबला खेला जाएगा. सेमीफाइनल के दूसरे मुकाबले में एक बार फिर दक्षिण अफ्रीका की टीम चोकर्स साबित हुई है. ऐसे में ऑस्ट्रेलिया से भारत 8 साल पुराना बदला चुकाएगा. 


यह भी पढ़ें: वि.डी.ए. उपाध्यक्ष ने सारनाथ में हो रहें कार्यों की समीक्षा बैठक में विकासकर्ता फर्म को साप्ताहिक/मासिक प्रगति रिपोर्ट देने का दिया आदेश

फाइनल में पहुंची ऑस्ट्रेलिया की टीम 
गुरुवार को कोलकाता में खेले गए दूसरे सेमीफाइनल में ऑस्ट्रेलिया ने दक्षिण अफ्रीका की टीम को तीन विकेट से हरा दिया. दक्षिण अफ्रीका की टीम ने पहले बल्‍लेबाजी करते हुए 214 रनों का लक्ष्‍य रखा था. जवाब में उतरी ऑस्ट्रेलिया की टीम ने 7 विकेट खोकर मैच अपने नाम कर लिया. ऑस्ट्रेलिया इस जीत के बाद फाइनल में पहुंच गई. अब वर्ल्‍ड कप फाइनल में भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच मुकाबला होगा. 

यह भी पढ़ें: कैथी मारकंडेय महादेव मंदिर में सिक्किम के राज्यपाल लक्ष्मण आचार्य ने किया दर्शन पूजन

20 साल बाद फाइनल में आमने-सामने होंगी दोनों टीमें 
19 नवंबर यानी रविवार को अहमदाबाद में वर्ल्‍ड कप का फाइनल मुकाबला खेला जाएगा. भारतीय टीम कंगारुओं से टकराएगी. 2003 के बाद एक बार फिर वर्ल्‍ड कप फाइनल में दोनों टीमें आमने-सामने होंगी. 20 साल यानी दो दशक बाद भारतीय टीम वर्ल्‍ड कप फाइनल जीतकर अपना हिसाब बराबर करना चाहेगी. 

यह भी पढ़ें: पति के साथ न ले जाने से नाराज विवाहिता ने फांसी लगा कर की आत्महत्या

वर्ल्‍ड कप फाइनल में दोनों टीमों का रिकॉर्ड  
वर्ल्‍ड कप 2023 में दोनों टीमों की बात करें तो पिछले चार मैचों में भारतीय टीम ने ऑस्ट्रेलिया को 3 बार हरा चुकी है. इस बार वर्ल्‍ड कप में भारतीय टीम एक भी मैच नहीं हारी है. 100 फीसदी जीत के औसत से भारतीय टीम फाइनल में है. हालांकि, पुराने रिकॉर्ड की बात करें तो ऑस्ट्रेलिया का पलड़ा भारी रहा है. 

यह भी पढ़ें: भारत पहुंचा फाइनल में, शमी की गेंदबाजी के आगे झुके कीवी टीम

कब-कब फाइनल में पहुंची टीम इंडिया 
बता दें कि अब तक भारतीय टीम वर्ल्‍ड कप फाइनल में 4 बार पहुंची है. सबसे पहली बार साल 1983 में टीम इंडिया फाइनल में पहुंची और जीत दर्ज की. इसके बाद साल 2003 में भारतीय टीम दूसरी बार फाइनल में पहुंची थी, लेकिन ऑस्ट्रेलिया की टीम ने भारत को हरा दिया था. इसके बाद साल 2011 में टीम इंडिया फाइनल में पहुंची थी. यह चौथी दफा है जब भारतीय टीम वर्ल्‍ड कप फाइनल में पहुंची है. टीम इंडिया के पास मौका है कि ऑस्ट्रेलिया से 2003 का बदला ले सके. 

No comments:

Post a Comment