Latest News

Wednesday, November 22, 2023

क्लस्टर बेस्ड ट्रेंनिंग द्वारा प्रशिक्षित किया जा रहे हैं 108 व 102 एंबुलेंस कर्मी

वाराणसी: ईएमआरआई ग्रीन हेल्थ सर्विसेज संस्था की तरफ से 102 एवं 108 एंबुलेंस सेवा को और बेहतर बनाने के लिए कर्मियों को प्रशिक्षित किया जा रहा है. एस. एस. पी. जी. वाराणसी में प्रशिक्षण का आयोजन  किया गया.


यह भी पढ़ें: अमलोरी के इस इलाके में लोगों के घरों पर होती है पत्थरों की बारिश, प्रशासन बना रहता है तमाशबीन

जिसमें लखनऊ से आए ट्रेनर धर्मेंद्र गोंड तथा धीरज प्रशिक्षण दिया। एंबुलेंस के ऑपरेशन हेड मिथलेश त्रिपाठी ने बताया कि यह ट्रेनिंग अलग-अलग बैच में की जा रही है। इस ट्रेनिंग में वाराणसी मंडल के चारों जिले वाराणसी, चंदौली, गाज़ीपुर एवं सोनभद्र के इमरजेंसी मेडिकल टेक्नीशियन (ई.म.टी.) को प्रशिक्षण दिया जायेगा। 

यह भी पढ़ें: पुरानी पेंशन बहाली के समर्थन में हड़ताल पर जाने हेतु कर्मचारी शिक्षक भरेंगे सहमति पत्र

इस ट्रेनिंग में मरीजों को एंबुलेंस में प्राथमिक उपचार देते हुए अस्पताल में सही समय पर पहुंचने पर विशेष ध्यान दिया गया है। ट्रेनर धर्मेंद्र गोंड ने बताया कि गंभीर मरीजों को ऑक्सीजन, नेबुलाइजेशन, सक्शन, सीपीआर और इमरजेंसी दावों के बारे में विस्तार से बताया गया। 

यह भी पढ़ें: वाराणसी व्यापार मंडल और हिंदू जनजागृति समिति ने 'हलाल प्रमाणित' उत्पादों की बिक्री रोकने पर सीएम योगी को बधाई दी 

108 एंबुलेंस सभी प्रकार की आकस्मिक इमरजेंसी एवं 102 गर्भवती महिलाएं एवं 2 साल तक के बच्चों के लिए पूर्णतया नि:शुल्क सेवा है। जो की 24 घंटे 7 दिन जनता की सेवा के लिए उपलब्ध रहती है। इस मौके पर जिला कोऑर्डिनेटर विकास तिवारी, अंकुश तथा इमाम लोग उपस्थित रहे।

यह भी पढ़ें: जिला महिला चिकित्सालय व चोलापुर सीएचसी में होगा हेल्दी बेबी शो का आयोजन

No comments:

Post a Comment