Latest News

Thursday, October 26, 2023

उत्तर प्रदेश के हर गांव की चमकेंगी सड़कें, निर्माण कार्य के लिए मंजूर हुए 955 करोड़

लखनऊ: पीएम ग्राम सड़क योजना के तहत पीएमजीएसवाई फेज-3 के लिए केंद्रांश 572.80 करोड़ रुपये और मैचिंग राज्यांश के रूप में 382.82 करोड़ रुपये (कुल 955.62 करोड़ रुपये) की धनराशि जारी किए जाने की स्वीकृति प्रदान की गई है। इस संबंध में शासनादेश ग्राम्य विकास विभाग द्वारा जारी कर दिया गया है।


यह भी पढ़ें: प्रधानमंत्री को मिला रामलला की प्राण प्रतिष्ठा करने का न्योता, 22 जनवरी 2024 की तारीख तय

वर्ष 2022 में प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना में प्रयागराज, चित्रकूट, आगरा, हाथरस, मैनपुरी, हमीरपुर व झांसी में कुल नौ मार्गों पर फुल डेप्थ रेक्लेमेशन (एफडीआर) तकनीक पर कार्य तेजी से कराए जा रहे हैं। इस तकनीक पर नौ मार्गों को एफडीआर तकनीक पर कराए जाने का कार्य पायलट प्रोजेक्ट के रूप में लिया गया था।

यह भी पढ़ें: इन राशियों पर बरसेगी विष्णु जी की कृपा, पढ़ें मेष से लेकर मीन तक का हाल

दिसंबर 2000 में शुरू हुई थी योजना

PMGSY योजना का शुभारंभ केंद्र सरकार ने दिसंबर 2000 में शुरू किया था। जिसका उद्येश्य सड़कों का जाल बिछाने के साथ गरीबी कम करने के लिए की गई थी। जिसमें उच्च तकनीकी और प्रबंधन मानकों को स्थापित करने और राज्य-स्तरीय नीति विकास और योजना को सुगम बनाना है। ताकि टिकाऊपन सुनिश्चित हो ग्रामीण सड़क नेटवर्क का प्रबंधन। यह योजना केवल ग्रामीण क्षेत्रों को कवर करती है और शहरी सड़कों को पीएमजीएसवाई कार्यक्रम के दायरे से बाहर रखा गया है।

यह भी पढ़ें: सरकारी संकल्प यात्रा या मोदी प्रचार यात्रा?

No comments:

Post a Comment