Latest News

Tuesday, October 24, 2023

वाराणसी के इस घाट पर अगर आपने नियमों के खिलाफ अपनी गाड़ी पार्क की तो आप पर 100 रुपये नहीं बल्कि 10,000 रुपये का जुर्माना लगेगा

वाराणसी: दिनांक 23.10.2023 को नगर आयुक्त द्वारा नवरात्र, दुर्गा पूजा, दशहरा त्योहार को लेकर नगरीय क्षेत्र के कई इलाकों का साफ- सफाई  एवं कहीं पर भी वॉटर लीकेज एवं सीवर ओवरफ्लो की समस्या ना हो इस हेतु नदेसर, आंध्रपुल मार्ग, मलदहिया चौराहा होते हुए सिगरा, रथयात्रा, गुरु बाग, भेलूपुर चौराहा होते हुए, रविंद्रपुरी से अस्सी घाट तक, इसी क्रम में चौकाघाट गोलगड्डा होते हुए तरना बाजार तक उत्कृष्ट साफ - सफाई व्यवस्था को लेकर  निरीक्षण किया गया. निरीक्षण के दौरान साफ-सफाई व्यवस्था ठीक-ठाक पाया गया कहीं पर भी वाटर लीकेज एवं सीवर ओवरफ्लो की समस्या देखने को नहीं मिली। इसी प्रकार से उत्कृष्ट सफाई व्यवस्था बनाए रखे जाने के निर्देश दिए गए।


यह भी पढ़ें: बांग्लादेश में मालगाड़ी से टकराई यात्री ट्रेन; एक दर्जन से ज्यादा की मौत, 100 घायल

इसी क्रम में गंगा घाटों के सीढ़ियों पर जमे हुए मिट्टी/सिल्ट की सफाई हेतु भारी संख्या में पंप एवम् कार्मिकों को लगाकर अस्सी घाट पर कराए जा रहे घाट सफाई कार्य का मौके पर जाकर प्रगति कार्य का निरीक्षण किया गया। निरीक्षण के दौरान आवश्यक निर्देश दिए गए कि युद्धस्तर पर सभी घाटों की सफाई समया अंतर्गत पूर्ण कर ली जाय। इस कार्य में किसी भी प्रकार की लापरवाही क्षम्य नहीं होगी। 

यह भी पढ़ें: बलिया में हाईवे किनारे सूटकेस में मिली टुकड़ों में किशोरी की लाश, पुलिस कर रही है जांच

जैसा कि आप अवगत हैं कि वाराणसी नगर एक धार्मिक स्थल है वर्तमान में कई सारे त्योहार भी पड रहे हैं इस दौरान नगर में विभिन्न प्रकार के आयोजन भी होते रहते हैं वाराणसी नगर मंदिरों एवं घाटों का आकर्षण का केंद्र है. इस लिए स्थानीय नागरिकों एवं पर्यटकों का वाराणसी नगर के घाटों पर भरी संख्या में आगमन होता है उक्त के दृष्टिगत वाराणसी नगर के घाटों की उत्कृष्ट सफाई व्यवस्था बनाए रखे जाने के निर्देश दिए गए। जिससे घाटों की सुंदरता के साथ-साथ घाटों की अच्छी छवि लोगों को देखने को मिले।

यह भी पढ़ें: महादेव पीजी कॉलेज में एनसीसी का 10 दिवसीय वार्षिक प्रशिक्षण शिविर शुरू

इसी क्रम में गंगा के अस्सी घाट के पास कुछ जगह पर सीढ़ियों के पत्थर टूटे-फूटे पड़े हुए हैं को तत्काल ठीक करा लिए जाने के निर्देश दिए गए। अस्सी घाट स्थित शौचालय के पास नीचे घाटो की सीढ़ियों के पास नाली निर्माण कार्य को जल्द से जल्द पूर्ण कराए जाने के निर्देश दिए गए। अस्सी घाट स्थित अस्सी वाहन स्टैंड में पोस मशीन के साथ एक रफ कॉपी पर ही वसूली किए जा रहे थे जो नियमों के विपरित है उक्त के संबंध में रुपया 10,000/- का पेनाल्टी लगाए जाने के निर्देश दिए गए।

यह भी पढ़ें: इन 3 राशियों के लिए शानदार रहेगा महानवमी का दिन, पढ़ें मेष से लेकर मीन तक का हाल

इसी क्रम में शिवपुर स्थित रानी पोखरी का भी निरीक्षण किया गया निरीक्षण के दौरान उक्त तालाब का सौंदर्यीकरण कार्य कराए जाने हेतु प्रस्ताव प्रस्तुत किए जाने के निर्देश दिए गए। निरीक्षण के दौरान अमित शुक्ला, सहायक नगर आयुक्त/ प्रभारी अधिकारी (राजस्व) मोइनुद्दीन, मुख्य अभियंता नगर निगम, अवर अभियंता नगर निगम एवम् संबंधित कॉन्ट्रेक्टर अपने कार्मिकों के साथ घाट पर कार्य कराते हुए मौके पर उपस्थित थे।

No comments:

Post a Comment