Latest News

Saturday, October 28, 2023

शिवपुर नगरीय सीएचसी में सामान्य प्रसव के साथ सिजेरियन प्रसव की भी सुविधा मौजूद

वाराणसी: जिले में प्रसव सम्बन्धी सुविधाओं के सुदृढ़ीकरण के लिए लगातार प्रयास किये जा रहे हैं। इसी क्रम में नगरीय सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र (सीएचसी) शिवपुर में सामान्य प्रसव के साथ ही सिजेरियन प्रसव की सुविधा दी जा रही है। शुक्रवार को यहां आपरेशन से कुल पाँच प्रसव हुआ। उच्च जोखिम वाली गर्भवती के हुए सिजेरियन प्रसव के बाद जच्चा-बच्चा दोनों स्वस्थ हैं। यहाँ इस वर्ष अब तक 97 सिजेरियन प्रसव किए जा चुके हैं। जनपद के सामुदायिक स्तरीय स्वास्थ्य केन्द्रों पर सामान्य प्रसव के साथ ही सिजेरियन प्रसव की भी सुविधा प्रदान की जा रही है।


यह भी पढ़ें: सीडीओ ने अभियान की तैयारियों को लेकर स्वास्थ्य व शिक्षा विभाग को दिये निर्देशमहिलाओं व बच्चों की सुरक्षा, संरक्षण व सशक्तिकरण के प्रति संवेदनशील होना बेहद जरूरी – कौशल राज शर्मा

मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ संदीप चौधरी ने बताया कि जिलाधिकारी एस राजलिंगम व मुख्य विकास अधिकारी हिमांशु नागपाल के निर्देशन में जिले में प्रसव सम्बन्धी सुविधाओं के सुदृढ़ीकरण के लिए विशेष प्रयास किये जा रहे हैं। इसके तहत जनपद के सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्रों में भी सामान्य प्रसव के साथ ही सिजेरियन प्रसव की सुविधा उपलब्ध कराने की कोशिश हो रही है। 

यह भी पढ़ें: सीडीओ ने अभियान की तैयारियों को लेकर स्वास्थ्य व शिक्षा विभाग को दिये निर्देश 

सीएमओ ने बताया कि मातृ व शिशु मृत्यु दर में कमी लाने और प्रसव के दौरान सुरक्षा की दृष्टि से सिजेरियन प्रसव किया जाता है। शिशु एवं मातृ मृत्यु दर को कम करने के लिए सरकार द्वारा विभिन्न योजनाएं चलाई जा रही हैं। उन्होंने कहा कि उच्च्च जोखिम गर्भावस्था (हाई रिस्क प्रेग्नेंसी) वाली महिलाओं में सबसे बड़ा कारण एनीमिया यानी शरीर में खून की कमी होना है। इसके साथ ही उच्च रक्तचाप, मधुमेह और प्री-सीजेरियन डिलीवरी भी हाई रिस्क प्रेग्नेंसी का कारण हैं। इसलिए संस्थागत प्रसव को बढ़ावा दिया जा रहा है। 

यह भी पढ़ें: इस्राइल को गुस्सा क्यों आता है!

इस आपरेशन में एनेस्थीसिया विशेषज्ञ व डिप्टी सीएमओ डा. निकुंज वर्मा, अधीक्षक डॉ मनोज कुमार दुबे, डॉ आरवी सिंह, डॉ प्रतिभा सिंह, स्टाफ नर्स बिन्दु, मधु व रेनू के अलावा स्वास्थ्यकर्मी का सहयोग सराहनीय रहा।

यह भी पढ़ें: लेखपाल व अन्य सभी कर्मी तहसील के कार्यों का समयबद्ध निस्तारण सुनिश्चित करें-डीएम 

No comments:

Post a Comment