Latest News

Saturday, September 16, 2023

Corona के बाद अब Nipah Virus से खौफ में लोग, पढ़ें क्यों खतरनाक है ये वायरस और क्या हैं इसके लक्षण

नई दिल्ली: पूरा देश कोरोना वायरस के प्रकोप से बाहर निकला ही था कि एक और खतरनाक वायरस ने दस्तक दे दी है। जी हाँ कोरोना के छिटपुट मामलों के बीच केरल में एक ऐसा वायरस मिला है, जिसने सबकी चिंता बढ़ा दी है। केरल में कोरोना के बाद अब निपाह वायरस के मामले तेजी से बढ़ते जा रहे हैं।


यह भी पढ़ें: पाण्डेयपुर पुलिस ने 24 घण्टे के अंदर शातिर मोबाइल लुटेरों को किया गिरफ्तार 

आपको बता दें कि केरल में 5 से ज्यादा निपाह वायरस के केस मिल चुके हैं और सैंकड़ों लोग पीड़ितों के संपर्क में आने के चलते हड़कंप मच गया है। राज्य सरकार ने 24 सितंबर तक शिक्षण संस्थान बंद कर दिए हैं। 

 

यह भी पढ़ें: सौरभ हत्या कांड में पुलिस ने दो अभियुक्तों को किया गरफ्तार, सौरभ पर पहले से दर्ज है कई मुकदमें


क्या है निपाह वायरस?

निपाह वायरस जानवरों से इंसानों में फैलने वाला वायरस है। ये खासकर चमगादड़ों से फैलता है। निपाह का पहला मामला 1998 में मलेशिया में सुअर पालने वालों के बीच मिला था। मलेशिया के जिस गांव में इसका पहला मामला मिला, वहीं से इसका नाम ईजाद हुआ। 


WHO ने इस वायरस को इबोला, जीका और कोरोना वायरस की श्रेणी में रखा है। ऐसा इसलिए, क्योंकि ये महामारी फैलाने की क्षमता रखता है। निपाह वायरस आमतौर पर जानवरों और दूषित खाने से फैलता है, लेकिन हाल ही में देखा गया है कि ये मनुष्य से मनुष्य के बीच सीधे भी फैल सकता है।

यह भी पढ़ें: इस राशि वाले धन को लेकर रहें सावधान, सभी 12 राशियों का ये हैं दैनिक राशिफल

क्यों सब जता रहे चिंता?

निपाह वायरस से हर कोई चिंतित इसलिए भी है, कि इस इस वायरस की उच्च मृत्यु दर है। पीड़ितों की मृत्यु दर 75 फीसद तक आंकी गई है। एक और चिंता की वजह ये है कि इसकी कोई अभी तक वैक्सीन नहीं आई है।

निपाह वायरस के क्या हैं लक्षण?

निपाह वायरस में पीड़ित को तेज बुखार, उल्टी और सांस लेने में समस्या का सामना करना पड़ता है। मामला ज्यादा बिगड़ने पर पीड़ित के दिमाग पर असर हो सकता है और यहां तक की वो कोमा में भी जा सकता है।

यह भी पढ़ें: उपमुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य के 'मुल्ला' वाले बयान पर अजय राय का पलटवार, कहा- सूप तो सूप चलनियां बोले जिसमे 72 छेद

निपाह से बचने के उपाय

निपाह वायरस से बचने के लिए हम कुछ सावधानियां बता रहे हैं, जिसे अपनाने से वायरस से बचा जा सकता है...

·         किसी भी वायरस से बचने का सबसे आसान और सामान्य तरीका हाथों को समय-समय पर साबुन से धोना है। इससे वायरस का खतरा कम हो जाता है।

·         लोगों के संपर्क में न आना भी निपाह वायरस से बचने का तरीका है। खासतौर पर ऐसे लोगों से सावधान रहें जिनमें इसके लक्षण दिख रहे हों।

·         हमेशा अपने खाने का ख्याल रखे, किसी भी जानवर का झूठा न खाएं। 

·         अगर आपको खुद में निपाह का कोई भी लक्षण दिखे तो डॉक्टर से सलाह लें।

No comments:

Post a Comment