Latest News

Wednesday, September 13, 2023

टीबी उन्मूलन, संचारी रोग व टीकाकरण के प्रति छात्र-छात्राओं को किया जागरूक

वाराणसी: क्षय (टीबी) उन्मूलन के साथ ही संचारी रोग नियंत्रण एवं बच्चों व गर्भवती के नियमित टीकाकरण के लिए समुदाय को लगातार जागरूक किया जा रहा है। इसी क्रम में मंगलवार को दयानंद एंग्लो वैदिक (डीएवी) इंटर कॉलेज से टीबी और नियमित टीकाकरण को लेकर जन जागरूकता रैली निकाली गई। इसके साथ ही हर्ष चंद्रा इंटर कॉलेज में गोष्ठी आयोजित कर छात्र-छात्राओं को सघन मिशन इंद्रधनुष 5.0 और संचारी रोग नियंत्रण अभियान के बारे में विस्तार से जानकारी दी गई। मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ संदीप चौधरी के निर्देशन में आयोजित इस कार्यक्रम में राष्ट्रीय सेवा योजना के छात्र-छात्राओं, यूनिसेफ से डॉ शाहिद एवं टीबी चैम्पियन ने महत्वपूर्ण योगदान दिया। 


यह भी पढ़ें: इन तीन राशियों के लिए कष्टकारी रहेगा बुधवार, जानें हर राशि का हाल

डीएवी इंटर कॉलेज के प्रधानाचार्य डॉ विवेक कुमार सिंह ने रैली को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया। उन्होंने कहा कि वर्ष 2025 तक टीबी मुक्त भारत बनाने के लिए सरकार की ओर से हर संभव प्रयास किए जा रहे हैं। इसके लिए विशेष अभियान चलाये जा रहे हैं। इसके साथ ही बच्चों एवं गर्भवती महिलाओं का समय से टीकाकरण और संचारी रोग जैसे डेंगू, मलेरिया आदि के लिए समुदाय में लोगों को जागरूक किया जा रहा है। विभागीय अधिकारी व कर्मचारी इसकी रोकथाम के लिए जुटे हुये हैं। ऐसे में आम जनमानस की भी ज़िम्मेदारी बनती है कि वह इन बीमारियों से बचाव के लिए सतर्क व जागरूक रहें। रैली में ‘टीबी हारेगा देश जीतेगा’, ‘जन जन को जगाना है टीबी को भागना है’, ‘टीबी से बचाव करें और अपनों का ख्याल करें’ एवं ‘अपने बच्चों को बीमारियों से बचाएंगे, सब काम छोड़ पहले टीकाकरण कराएंगे’ आदि जन जागरूकता के नारे लगाए गए। 

यह भी पढ़ें: साले ने बहन और भांजे के साथ मिल कर किया तांत्रिक जीजा की हत्या, चोलापुर पुलिस ने घटना का सफल अनावरण करते हुए तीनों को भेजा जेल

टीबी चैम्पियन ने साझा किया अपना अनुभव - टीबी चैम्पियन मोहम्मद अहमद ने अपने अनुभवों को साझा करते हुये कहा कि वर्ष 2018 में वह टीबी की बीमारी से ग्रसित हो गए थे। इसके बाद उन्होंने अपना पूरा इलाज (छह माह) सरकारी अस्पताल से कराया और स्वस्थ हो गए। एक भी दिन दवा खाना नहीं छोड़ा। उसके बाद एसएसपीजी चिकित्सालय स्थित टीबी यूनिट के मुख्य उपचार पर्यवेक्षक धर्मेन्द्र नाथ सिंह ने वर्ल्ड विज़न इंडिया के डीसीसी सतीश कुमार सिंह से उनकी मुलाकात कराई और उनके द्वारा तीन दिवसीय प्रशिक्षण देकर टीबी चैम्पियन बनाया गया। पिछले करीब दो सालों से वह समाज के हर वर्ग में जाकर टीबी उन्मूलन के लिए लोगों को जागरूक कर रहे हैं। क्षय रोगियों से भेदभाव न करने व उनकी मदद करने का संदेश दिया। साथ ही जागरूकता कार्यक्रम और एसएसपीजी चिकित्सालय में सपोर्ट हब पर बैठकर टीबी के मरीजों से मिलकर उनके इलाज में हर संभव मदद कर रहे हैं।

यह भी पढ़ें: लालपुर पाण्डेयपुर पुलिस ने वारण्टी कालीम खान गिरफ्तार कर भेजा जेल

इस मौके पर उप प्रधानाचार्य अखिलेश श्रीवास्तव, एनसीसी कैडेट लेफ्टिनेंट सुलाब सिंह एवं लेफ्टिनेंट मो शहीद, वरिष्ठ अधिकारी नरेन्द्र कुमार, एसटीएस धर्मेंद्र नाथ सिंह, वर्ल्ड विज़न इंडिया से सतीष कुमार सिंह एवं अन्य लोग उपस्थित रहे।

यह भी पढ़ें:  पहले दोनो पक्ष की देंन दारी तय करे तभी गुजारा भत्ता तय होगा.... इलाहाबाद हाइकोर्ट

No comments:

Post a Comment