Latest News

Sunday, September 17, 2023

लाभार्थियों को समस्त योजनाओं का लाभ पहुंचाना सरकार की प्राथमिकता – डॉ नीलकंठ

वाराणसी: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के 73वें जन्मदिवस के अवसर पर रविवार को विधायक एवं पूर्व राज्यमंत्री डॉ नीलकंठ तिवारी के नेतृत्व में मंडलीय चिकित्सालय कबीरचौरा में 73 क्षय रोगियों को पोषण पोटली प्रदान की गई। साथ ही चिकित्सालय में भर्ती मरीजों को फल वितरित किए गए। इसके साथ ही सहयोगी संस्था श्री काशी अग्रवाल समाज ने सभी 73 क्षय रोगियों को गोद लिया और अब वह उनको पोषण के साथ भावनात्मक सहयोग भी प्रदान करेंगे।


यह भी पढ़ें: राज्यमंत्री की उपस्थिती में डीडीयू चिकित्सालय की इंटीग्रेटेड पब्लिक हेल्थ लैब का हुआ शिलान्यास

डॉ नीलकंठ तिवारी ने कहा कि पंडित दीनदयाल उपाध्याय के अंत्योदय की परिकल्पना को साकार करते हुए प्रधानमंत्री के नेतृत्व में क्षय  उन्मूलन अभियान के तहत वर्ष 2025 तक देश को क्षय रोग मुक्त का विजन पूरा कर लिया जाएगा। उन्होंने कहा कि काशी के लोगों की जरूरतों को ध्यान में रखते हुए प्रधानमंत्री ने दो - दो कैंसर अस्पताल, बीएचयू ट्रामा सेंटर, केंद्र एवं राज्य के कर्मचारियों के अस्पतालों को ठीक करान, बीएचयू सुपर स्पेशलिटी विंग बनवाना, कोविड-19 में हर हॉस्पिटल में ऑक्सीजन प्लांट की व्यवस्था, निःशुल्क वैक्सीनेशन तथा दवा भी उपलब्ध कराने आदि का काम प्राथमिकता पर कराया। उन्होंने मरीजों से पूछा कि उन्हें दवाइयां निःशुल्क मिल रही है ना? इस पर सभी क्षय रोगियों ने सकारात्मक प्रक्रिया दी। साथ ही क्षय रोगियों के परिवार के सदस्यों को भी उपचार दिया जा रहा है। 

यह भी पढ़ें: गाड़ी चलाते समय इस राशी समेत यह जातक रहें सावधान, लग सकती है चोट, पढ़ें राशिफल

उन्होंने जनपद वासियों और क्षय रोगियों का आह्वान किया कि प्रधानमंत्री के क्षय मुक्त भारत अभियान में सहयोग प्रदान करें तथा चिकित्सकों की सलाह हमेशा मानें। प्रधानमंत्री के नेतृत्व में पूरे देश में चिकित्सकों की टीम क्षय रोग मुक्ति के लिए 24 घंटे कार्य कर रही है। उन्होंने क्षय रोगियों का आह्वान किया कि दवा का क्रम न तोड़ें, एक भी दिन दवा खाना न छोड़ें। टीबी का कोर्स पूरा करने से गंभीर क्षय रोग भी पूरी तरह ठीक हो सकता है। उन्होंने कहा कि सरकार और संगठन क्षय रोगियों के साथ हैं। सभी पात्र लाभार्थियों को योजनाओं का लाभ पहुंचाना वर्तमान सरकार की प्राथमिकता है।

यह भी पढ़ें: पीएम मोदी के जन्मदिन पर भाजपा 73 मंदिरों में करेगी भजन, 100 वार्डों में चलेगा सफाई अभियान तथा अस्पतालों में होगा फलों का वितरण

इस मौके पर मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ संदीप चौधरी ने कहा कि क्षय रोगियों को अपने पोषण आहार में प्रोटीन की मात्रा अधिक रखनी चाहिए। उन्होंने कहा कि क्षय रोगियों के परिजनों में टीबी के किसी भी प्रकार के लक्षण जैसे दो हफ्ते से अधिक खांसी, बलगम में खून आना, बुखार व रात में पसीना आना, भूख में कमी, वजन घटना आदि प्रतीत होते हैं तो समस्त स्वास्थ्य केन्द्रों व सरकारी चिकित्सालयों पर जांच की सुविधा मौजूद है। पॉज़िटिव आने पर तत्काल विभाग की ओर से उपचार शुरू किया जाता है। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री की सोच है कि समुदाय के अंतिम व्यक्ति को बेहतर चिकित्सीय व स्वास्थ्य सेवाएं प्रदान की जाएँ। ऐसी उनकी सोच को आगे बढ़ाते हुए क्षय रोगियों को पोषण पोटली प्रदान की जा रही है।

सभापति संतोष अग्रवाल ने बताया किया कि काशी अग्रवाल समाज की ओर से सभी 73 क्षय रोगियों को गोद लिया गया। उन्होंने कहा “हम उनकी निःस्वार्थ भाव से सेवा करेंगे। पूरा समाज टीबी उन्मूलन के लिए जो भी सहयोग होगा उसे पूरा करेगा ।"

यह भी पढ़ें: अधिकारी या अखबार, आखिर कौन बोल रहा झूंठ ?

इस दौरान मुख्य चिकित्सा अधीक्षक डॉ एसपी सिंह, उप जिला क्षय रोग अधिकारी डॉ अमित सिंह, डॉ अन्वित, डीपीसी संजय चौधरी, पीपीएम नमन गुप्ता, डीपीटीसी विनय मिश्रा, एसटीएस धर्मेंद्र नाथ सिंह, संदीप, संजय, टीबी चैम्पियन मोहम्मद अहमद, संस्था के सभापति संतोष अग्रवाल, मंत्री संतोष अग्रवाल (कर्णघंटा), भाजपा महानगर कोषाध्यक्ष डॉ रचना अग्रवाल, संतोष अग्रवाल, मधु, पीयूष, अमिता व अन्य भाजपा मीडिया प्रभारी किशोर सेठ, मंडल अध्यक्ष गोपाल जी गुप्ता व संदीप चौरसिया, महानगर मंत्री नीरज जायसवाल व डॉक्टर हरि केसरी, योगेश सिंह पिंकू आदि मौजूद रहे।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के जन्मदिन एवं सेवा पखवाड़ा पर राज्यमंत्री (स्वतंत्र प्रभार) रवींद्र जायसवाल ने डीडीयू चिकित्सालय पहुंचकर वहां भर्ती मरीजों को फल वितरित किए। साथ ही उनका स्वास्थ्य हाल जाना। इस मौके पर सीएमओ डॉ संदीप चौधरी एवं अन्य अधिकारी, स्वास्थ्यकर्मी एवं कार्यकर्ता मौजूद रहे।

यह भी पढ़ें: Corona के बाद अब Nipah Virus से खौफ में लोग, पढ़ें क्यों खतरनाक है ये वायरस और क्या हैं इसके लक्षण

No comments:

Post a Comment