Latest News

Sunday, September 10, 2023

संचारी रोगों के प्रति बेहतर चिकित्सा व स्वास्थ्य देखभाल के लिए डीएम ने की बैठक

वाराणसी: संचारी व मच्छर जनित रोगों के प्रति बेहतर चिकित्सीय व स्वास्थ्य देखभाल के लिए जिलाधिकारी एस राजलिंगम की अध्यक्षता एवं मुख्य विकास अधिकारी हिमांशु नागपाल की उपस्थिती में रविवार को जिलाधिकारी कैंप कार्यालय पर बैठक आयोजित की गई। इस दौरान उन्होंने संचारी व मच्छर जनित रोगों की समीक्षा की और साथ ही आवश्यक दिशा-निर्देश भी दिए। 


यह भी पढ़ें: ‘आयुष्मान भवः’ अभियान से प्राप्त होगा सार्वभौमिक स्वास्थ्य कवरेज का लक्ष्य – डीएम

डीएम ने कहा कि प्रतिवर्ष अप्रैल, जुलाई, अक्टूबर में संचारी रोगों पर प्रभावी नियंत्रण के लिए अंतर्विभागीय समन्वय के साथ विशेष अभियान संचालित होता है। इसमें सरकारी प्रयास के साथ-साथ जनसहभागिता भी महत्वपूर्ण है। उन्होंने कहा कि जनपद में कहीं भी हॉटस्पॉट की स्थिति न बनने पाए। यदि कहीं भी ऐसी स्थिति हो तो वहां संबंधित समस्त अधिकारी स्वयं पहुंच कर निरीक्षण करें। सभी सरकारी अस्पतालों व स्वास्थ्य केन्द्रों में दवा की उपलब्धता सुनिश्चित होनी चाहिए। सभी सरकारी व निजी अस्पतालों व मेडिकल कॉलेज में नए रोगियों की नियमित रिपोर्टिंग जरूर हों। उन्होंने नगर स्वास्थ्य अधिकारी को निर्देशित किया कि खाली प्लॉट में यदि जल भराव और गंदगी की स्थिति पैदा होती है तो उनके मालिकों के विरुद्ध नियमानुसार नोटिस आदि जारी कर कार्रवाई सुनिश्चित की जाए। 

यह भी पढ़ें: इन राशियों के लिए आज का दिन रहेगा भारी, इन जातकों पर सूर्य देव बरसाएंगे कृपा

डीएम ने कहा कि पीएचसी/सीएचसी व अन्य अस्पतालों में तैनात पैरामेडिकल नियमित रूप से अपनी सेवाएं जरूर दें। नगर विकास, ग्राम विकास एवं पंचायती राज विभाग मच्छरों पर प्रभावी नियंत्रण के लिए फॉगिंग एवं लार्वीसाइडल स्प्रे कराई जाए। स्वच्छता व फॉगिंग का कार्य निरंतरता के साथ कराएं। उन्होंने मुख्य चिकित्सा अधीक्षक से चिकित्सालय में आ रहे रोगियों को दी जा रही सेवाओं के बारे में जानकारी प्राप्त की।डीएम ने निर्देशित किया कि जनपद के समस्त विद्यालयों व स्कूलों में संचारी रोगों के विषय में संवेदीकरण व अन्य गतिविधियों कराई जाए। बरसात के दृष्टिगत नालों की सफाई करा ली जाए। बस्तियों में साफ-सफाई की अत्यधिक आवश्यकता है। यहां नियमित फॉगिंग भी कराई जाए। शुद्ध पेयजल की आपूर्ति सुनिश्चित हो।

यह भी पढ़ें: शहीद के सम्मान में आयोजित रक्तदान शिविर में दो महिलाओं समेत सैकड़ों युवाओं ने रक्तदान किया

बैठक में मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ संदीप चौधरी ने संचारी रोग नियंत्रण अभियान में अब तक किए गए कार्यों एवं चिकित्सालयों में जांच आदि के विषय में जानकारी दी। साथ ही स्कूलों में की जा रही निरोधात्मक कार्रवाईयों के बारे में भी जानकारी दी। उन्होंने बताया कि नगर निगम की टीम के सहयोग से रविवार को शहरी क्षेत्र के राजकीय बालिका इंटर कॉलेज फातमान रोड से छिड़काव और फोगिंग का कार्य शुरू किया गया। समस्त निजी व सरकारी विद्यालयों में यह अभियान चलाया जाएगा। 

इस दौरान एसआईसी, सीएमएस, समस्त डिप्टी सीएमओ, एसीएमओ, नोडल अधिकारियों, अधीक्षक व चिकित्सा अधिकारियों, पंचायती राज, नगर स्वास्थ्य अधिकारी, नगर निगम के अधिकारी, स्वास्थ्य शिक्षा अधिकारी समेत अन्य विभागीय अधिकारी मौजूद रहे।

यह भी पढ़ें: चौबेपुर थाना दिवस पर कुल 27 मामले आये, थानाध्यक्ष ने 3 मामलों का त्वरित निस्तारण किया

No comments:

Post a Comment