Latest News

Monday, January 9, 2023

यूपी में कड़ाके की ठंड जारी, शीत लहर और घने कोहरे की चेतावनी, ऑरेंज अलर्ट

वाराणसी: यूपी में कड़ाके की ठंड का दौर जारी है। मौसम विभाग ने आज के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी किया है।  मौसम विभाग ने सोमवार को भी घने कोहरे व शीत लहर की चेतावनी को बरकरार रखा है। साथ ही मंगलवार से कुछ राहत होने की उम्मीद जताई है। रविवार को अचानक सुबह मौसम विभाग ने अलर्ट जारी कर अयोध्या समेत 16 जिलों को रेड अलर्ट पर रख दिया। इन जिलों में कल सुबह तक के लिए चेतावनी जारी की गई है।


वाराणसी आकाशवाणी के निदेशक राजेश कुमार गौतम ने जरूरतमंद लोगों में वितरित किए कंबल

ठंड हर रोज अपना एक अलग रूप दिखा रही है। पारे में गिरावट का सिलसिला, घना कोहरा और शीत लहर का व्यापक असर देखने को मिल रहा है। रविवार को 3 डिग्री न्यूनतम तापमान के साथ अयोध्या सबसे ठंडा रहा।

शनिवार केमुकाबले इसमें दो डिग्री की कमी दर्ज की गई। वहीं प्रदेश के पांच अन्य शहरों में 4 डिग्री से कम न्यूनतम तापमान दर्ज हुआ।

आज सुबह तक विशेष सावधान रहें इन शहरों में लोग
वरिष्ठ मौसम वैज्ञानिक अतुल कुमार सिंह के मुताबिक, अत्यधिक घना कोहरा, शीत लहर और कोल्ड वेव की ऐसी स्थिति जब वो सामान्य से अधिक गंभीर हो जाए तो मौसम विभाग रेड अलर्ट जारी करता है। इसका मलतब है कि विशेष सावधान रहने की जरूरत है। विभाग की ओर से रविवार की दोपहर में बागपत, मेरठ, बिजनौर, मुजफ्फरनगर, गाजियाबाद,  हापुड़, रामपुर, बरेली, बुलंदशहर, उन्नाव, कानपुर नगर, रायबरेली, अमेठी, अयोध्या, सुल्तानपुर को रेड अलर्ट पर कर दिया गया। यहां मौसम बिगड़ने केआसार बताए गए और यह चेतावनी सुबह 8. 30 बजे तक के लिए जारी की गई है। इस स्थिति में ठंड से बचने और सावधान रहने की सलाह दी जाती है।

कड़ाके की ठण्ड मे किसान महापंचायत मे किसानो का उमड़ा हुजूम, सरकार के खिलाफ आर - पार की लड़ाई का लिया संकल्प

अधिकांश शहरों के लिए अगले 36 घंटे अहम
मौसम विभाग द्वारा येलो और आरेंज अलर्ट जारी करते हुए प्रदेश केअधिकांश शहरों में अत्यधिक घना कोहरा पड़ने, शीतलहर की चेतावनी जारी की गई है। 10 जनवरी की सुबह तक ये हालत बने रह सकते हैं।


चार डिग्री से भी नीचे हुआ न्यूनतम पारा
अयोध्या  3.0
कानपुर   3.2
हमीरपुर   3.2
प्रयागराज  3.2
आगरा   3.4
वाराणसी  3.8

5 से नीचे रहा पारा
फुरसतगंज  4.0
मुजफ्फरनगर 4.0
झांसी 4.2
मुरादाबाद   4.3
अलीगढ़ 4.4
उरई   4.4
चुर्क   4.8
शाहजहांपुर 4.8
नजीबाबाद  4.5
मेरठ     4.6

47 वीं जूनियर नेशनल कैरम चैम्पियनशिप 1 से 4 फरवरी के बीच मुम्बई में

झांसी, प्रयागराज, आगरा में धूप से राहत, पारा 21 से 24 के बीच पहुंचा
प्रयागराज में रात का पारा 3.2 रहा, लेकिन दिन केपारे में जबरदस्त वृद्धि दर्ज की गई। इसमें पारा 21.8 डिग्री रहा। जबकि झांसी में भी न्यूनतम पारा 4.2 रहा, लेकिन दिन का पारा 24 डिग्री से अधिक हो जाने से लोगों ने राहत महसूस की। आगरा में भी भी 20 डिग्री से अधिक रहा दिन का तापमान। अयोध्या में अधिकतम पारा 13.5 रहा। इटावा में 18 से अधिक, फुसर्तगंज, बस्ती, हमीरपुर में 17 से अधिक, बस्ती में 17 डिग्री रहा, अन्य शहरों में 11 डिग्री से 15 डिग्री केबीच रहा। 

रात 10 की जगह सुबह आठ बजे पहुंची तेजसफ्लाइट में भी देरी
कोहरे की मार लंबी दूरी की ट्रेनों पर बुरी तरह पड़ी है। कॉर्पोरेट ट्रेन तेजस एक्सप्रेस नई दिल्ली से लखनऊ जंक्शन पर बीती रात दस बजे की जगह रविवार सुबह सवा आठ बजे पहुंची। इसके अलावा नई दिल्ली लखनऊ एसी एक्सप्रेस दो घंटे, लखनऊ मेल ढाई घंटे, बेगमपुरा एक्सप्रेस 6.40 घंटे व शताब्दी एक्सप्रेस तीन घंटे की देरी से लखनऊ पहुंचीं। इसके अलावा अमौसी एयरपोर्ट से रवाना होने वाली कई फ्लाइटों के देरी से टेकऑफ की वजह से यात्री परेशान हुए। 

शिक्षा ग्रहण से सभी समस्याएं सुलझाए जा सकते है-शशिप्रताप सिंह

इस आर्टिकल को शेयर करें

हमारे Whatsapp Group से जुड़ने के लिए लिंक पर क्लिक करें 

अपने शहर की खास खबरों को अपने फ़ोन पर पाने के लिए ज्वाइन करे हमारा Whatsapp Group मोबाइल नंबर 09355459755 / खबर और विज्ञापन के लिए सम्पर्क करें।

 

No comments:

Post a Comment