Latest News

Thursday, January 5, 2023

अफगानिस्तान में 5.9 तीव्रता का भूकंप आया, दिल्ली-NCR में महसूस हुए तेज झटके

वाराणसी: दिल्ली और आसपास के इलाकों में गुरुवार की शाम भूकंप के झटके महसूस किए गए. अभी तक मिली जानकारी के अनुसार भूकंप का केंद्र अफगानिस्तान के हिंदू कुश की पहाड़ियों में बताया जा रहा है. रिक्टर स्केल पर भूकंप की तीव्रता 5.9 आंकी गई है. अभी तक भूकंप की वजह से जान-माल की हानि की कोई खबर नहीं है. 


नेता क्या मुख्यमंत्री से भी फोन कराओगे तब भी कुछ नहीं होने वाला...

बता दें कि नए साल के पहले दिन दिल्ली और आसपास के इलाकों में भूकंप के झटके महसूस किए गए थे. भूकंप की तीव्रता 3.8 आंकी गई है.नेशनल सेंटर फॉर सीस्मोलॉजी ने कहा था कि दिल्ली और आसपास के इलाकों में झटके के साथ हरियाणा के झज्जर में 3.8 तीव्रता का भूकंप दर्ज किया गया.

पिछले साल नवंबर में भी राष्ट्रीय राजधानी और आसपास के इलाकों में भूकंप के तेज झटके महसूस किए गए थे. राष्ट्रीय भूकंप विज्ञान केंद्र के मुताबिक 6.3 की तीव्रता वाले इस भूकंप का केंद्र नेपाल में था. राष्ट्रीय राजधानी के स्थानीय लोगों ने झटकों का अपना अनुभव बताया था. एएनआई से बात करते हुए, नई दिल्ली रेलवे स्टेशन पर एक यात्री ने कहा था कि हम एक ऑटो से उतर रहे थे जब हमें झटके महसूस हुए. ऑटो चालक भी डर गया. जैसे ही मैंने चारों ओर देखा, तो दूसरों को भी यह महसूस हुआ. हम वह रुक गए.

उत्तर प्रदेश में हाड़ कंपाने वाली ठंड का कहर जारी, जानें कैसा रहेगा आने वाले दिनों में मौसम का हाल

भूकंप विज्ञान केंद्र के अनुसार इसका केंद्र उत्तराखंड के पिथौरागढ़ जिले से 90 किमी दक्षिण पूर्व नेपाल की सीमा के पास था. दिल्ली के अलावा उत्तराखंड, हिमाचल और उत्तर प्रदेश में कुछ जगहों पर इस भूकंप के झटके महसूस किए गए थे. नेपाल में मंगलवार रात 09:07 बजे से लेकर बुधवार तड़के 2:12 बजे तक पांच घंटे के भीतर तीन बार भूकंप आया था. सभी 3 भूकंपों का केंद्र नेपाल का डोती जिला रहा था. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, बुधवार तड़के नेपाल में आए भूकंप की वजह से कम से कम 6 लोगों की मौत हो गई थी.

शीतलहर में शिशुओं का रखें खास ख्याल – सीएमओ

इस आर्टिकल को शेयर करें

हमारे Whatsapp Group से जुड़ने के लिए लिंक पर क्लिक करें 

अपने शहर की खास खबरों को अपने फ़ोन पर पाने के लिए ज्वाइन करे हमारा Whatsapp Group मोबाइल नंबर 09355459755 / खबर और विज्ञापन के लिए सम्पर्क करें।


No comments:

Post a Comment