Latest News

Monday, December 26, 2022

बीएफ.7 से संक्रमण के क्या हैं लक्षण, भारत के लिए कितना खतरनाक चीन में तबाही मचा रहा वैरिएंट

वाराणसी: कोरोना का नया वैरिएंट बीएफ.7 चीन में तबाही मचा रहा है। वहीं भारत में इस वैरिएंट के तीन मामले सामने आ चुके हैं। इनमें से दो गुजरात और एक उड़ीसा में पाया गया है। सरकार की तरफ से तमाम एहतियाती उपाय किए जा रहे हैं। हालांकि एक्सपर्ट्स का दावा है कि बीएफ.7 वैरिएंट भारत में बहुत ज्यादा खतरनाक नहीं होगा। इसके पीछे भारत में हर्ड इम्यूनिटी और कोरोना वैक्सीनेशन को वजह बताया जा रहा है। हालांकि चीन में जो हालात हैं उससे सतर्क रहने की जरूरत है। इन सबके बीच आइए जानते हैं आखिर क्या है बीएफ.7 वैरिएंट और इससे संक्रमण के लक्षण क्या हैं...


'सुसाइड नहीं मर्डर हुआ था...', Sushant Singh Rajput की मौत के दो साल बाद इस शख्स ने किया बड़ा खुलासा, पढ़ें चौंकाने वाला अपडेट

क्या है बीएफ.7 वैरिएंट?

चीन में जिस तरह से बीएफ.7 वैरिएंट संक्रमण फैला रहा है, वह चिंता का विषय बना हुआ है। असल में बीएफ.7 बहुत से फैलने वाला वैरिएंट है। बताया जा रहा है कि बीएफ.7 से संक्रमित शख्स कई लोगों तक संक्रमण फैला रहा है। द कन्वर्सेशन में प्रकाशित आर्टिकल के मुताबिक बीएफ.7 वैरिएंट संक्रमित व्यक्ति 10 से लेकर 18 लोगों तक बीमारी फैला सकता है। इसके अलावा बीएफ.7 वैरिएंट अमेरिका, ब्रिटेन समेत विभिन्न यूरोपीय देशों, बेल्जियम, जर्मनी, फ्रांस और डेनमार्क में कोरोना के प्रसार की वजह बन रहा है।

जीवनदीप पब्लिक स्कूल में दो दिवसीय कैरम टूर्नामेंट का हुआ भव्य उद्घाटन

बीएफ.7 से संक्रमण के सिम्पटम्स क्या हैं?

बीएफ.7 से इंफेक्शन के लक्षण भी वही सब हैं, जो ओमिक्रॉन के अन्य वैरिएंट से संक्रमित होने के बाद सामने आते हैं। इसमें बुखार और थकान होती है। इसके अलावा यह फेफड़ों को प्रभावित करना है। इसके चलते खांसी, गले में खराश और नाक का बहना शुरू हो जाता है। इसके अलावा कुछ केसेज में संक्रमित लोगों को उल्टी और पेट खराब होने की शिकायत हो सकती है। वहीं, जिन लोगों की इम्यूनिटी कमजोर है, वह बीएफ.7 के संक्रमण का शिकार होने के बाद गंभीर बीमारियों की चपेट में आ सकते हैं।

कोरोना के मद्देनजर वाराणसी मंडलायुक्त व जिलाधिकारी ने दिया निर्देश, सभी व्यवस्थाएं ठीक से जांच लें

क्या भारत में लोगों को डरना चाहिए?

भारत में अभी तक एक्सपर्ट्स का कहना है कि यहां पर लोगों को कोरोना के बीएफ.7 वैरिएंट से डरने की जरूरत नहीं है। हां, लोगों को सतर्क और सावधान जरूर रहना चाहिए। एक्स्पर्ट्स के मुताबिक भारत में कोरोना का ज्यादा घातक वैरिएंट डेल्टा तबाही मचा चुका है। इसके अलावा भारत में एक बड़ी आबादी हर्ड इम्यूनिटी हासिल कर चुकी है। चीन की तुलना में भारत में वैक्सीनेशन भी ज्यादा बेहतर तरीके से किया गया है। इसलिए महामारी विशेषज्ञ भारत में लोगों को घबराने की सलाह नहीं दे रहे हैं।

गोद लिये गये टीबी रोगियों के लिए आईएमए ने सौंपी 150 पोषण पोटली

इस आर्टिकल को शेयर करें

हमारे Whatsapp Group से जुड़ने के लिए लिंक पर क्लिक करें 

अपने शहर की खास खबरों को अपने फ़ोन पर पाने के लिए ज्वाइन करे हमारा Whatsapp Group मोबाइल नंबर 09355459755 / खबर और विज्ञापन के लिए सम्पर्क करें।


No comments:

Post a Comment