Latest News

Sunday, December 25, 2022

परिवार नियोजन की सेवाओं में भागीदार बनेगी केमिस्ट समिति

वाराणसी: परिवार कल्याण में परिवार नियोजन सेवाओं की महत्वपूर्ण भूमिका होती है। समुदाय स्तर पर परिवार नियोजन कार्यक्रम के प्रति जागरूकता, स्वीकार्यता व पहुँच बढ़ाने के लिए विभाग लगातार प्रयास कर रहा है। इसी क्रम में रविवार को एक स्थानीय होटल में स्वास्थ्य विभाग के तत्वावधान में पापुलेशन सर्विसेज इंटरनेशनल (पीएसआई) इंडिया के सहयोग से एक दिवसीय फार्मेसी उन्मुखीकरण कार्यशाला का आयोजन किया गया। 


भाजपा जनों ने अटल बिहारी वाजपेयी जी की 98वीं जन्म जयंती पर श्रद्धा सुमन अर्पित करते हुए पीएम मोदी की सुनी मन की बात की 96वीं कड़ी

ड्रग इंस्पेक्टर एके बंसल की अध्यक्षता में आयोजित इस कार्यशाला में गर्भनिरोधक साधनों को जनसमुदाय तक पहुंचाने में केमिस्ट एसोसिएशन से सहयोग की अपेक्षा की गयी। उन्होने कहा कि केमिस्ट के जरिये गर्भ निरोधक साधनों के लिए ग्राहकों को परामर्श देने और साधनों के प्रति समझ बढ़ाने के लिए यह अच्छी पहल है। इस तरह की कार्यशाला युवाओं को जागरूक करने के लिए कॉलेजों, विश्व विद्यालयों व अन्य शिक्षण संस्थान में भी होनी चाहिए जिससे युवा वर्ग गर्भनिरोधक साधनों के प्रति जागरूक हो सके। उन्होने संस्था के प्रतिनिधियों को आश्वासन दिया कि केमिस्ट समिति और उसके सभी सदस्यों से हर तरह का सहयोग मिलेगा। 

नगरीय विधुत वितरण खंड-षष्टम पहड़िया के समस्त संविदा कर्मचारी पूरे महीने की वेतन काटने के कारण अधिशासी अभियंता कार्यालय पहड़िया के समक्ष करेंगे धरना प्रदर्शन 

कार्यशाला में अपर मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ एके मौर्य ने कहा कि खुले तौर पर दिये जाने वाले गर्भनिरोधक साधनों के लिए ग्राहक के साथ केमिस्ट को भी समझ और गोपनियता रखना जरूरी है। प्रचार-प्रसार इतना आकर्षक न हो कि ग्राहक उससे प्रभावित होकर तुरंत उपयोग करने लगे। इसके लिए सबसे पहले समझ बनाना जरूरी है जिससे उसके सामाजिक जीवन पर गलत प्रभाव न पड़े। वहीं गर्भनिरोधक साधनों के उपयोग में जितना सरकारी व निजी चिकित्सालयों का योगदान है उतना ही निजी केमिस्ट करें तो जनपद का हेल्थ इंडिकेटर और बेहतर हो सकता है। एनएचएम के जिला कार्यक्रम प्रबन्धक संतोष ने कहा कि परिवार में खुशहाली लाने के साथ ही तमाम तरह की शारीरिक परेशानियों से निजात दिलाने में नए अस्थायी गर्भनिरोधक साधनों की अहम भूमिका है। बार-बार गर्भपात, अस्पताल के चक्कर लगाने, कमजोर होती सेहत जैसी दिक्कतों से निजात पाने और परिवार में खुशहाली लाने के लिए परिवार नियोजन के नए साधन अपनाने में ही समझदारी है। किसी भी उम्र के दंपत्ति को परिवार नियोजन सेवाओं के लिए संवेदनशील होना बेहद जरूरी है। दवा विक्रेता समिति के अध्यक्ष दिनेश कुमार और सचिव संजय सिंह ने कहा कि कंडोम, आपातकालीन गोली, प्रेग्नेसी किट को लेकर ग्राहकों में अभी भी झिझक है इसको दूर करने में कैमिस्ट अहमा भूमिका निभा सकते हैं।

एक्ट्रेस तुनीषा शर्मा ने सेट पर लगाई फांसी, सलमान खान के साथ दबंग 3 में किया था काम

पीएसआई इंडिया की सिटी प्रोजेक्ट मैनेजर कृति पाठक ने बताया कि परिवार नियोजन और अन्य गतिविधियों को बढ़ावा देने के लिए इस तरह की बैठकें करने की जरूरत है। परिवार नियोजन में केमिस्ट महत्वपूर्ण भूमिका निभा सकते है। अधिकतर मरीज मेडिकल स्टोर पर दवा लेने के लिए हर समुदाय के लोग आते हैं। कई बार डॉक्टर के बिना सलाह के वह साधनों का उपयोग करते हैं जिसका गलत प्रभाव पड़ सकता है। ऐसे में उनको जागरूक किया जाए तो इसके बेहतर परिणाम आ सकते है। कार्यशाला में पीएसआई इंडिया की ओर से कृति पाठक और अखिलेश, दवा विक्रेता समिति के अध्यक्ष, सचिव व सदस्य एवं थोक-खुदरा दवा व्यापारियों ने भाग लिया।

आयुष्मान भारत योजना में दुर्गाकुंड सीएचसी निभा रहा अहम भूमिका

इस आर्टिकल को शेयर करें

हमारे Whatsapp Group से जुड़ने के लिए लिंक पर क्लिक करें 

अपने शहर की खास खबरों को अपने फ़ोन पर पाने के लिए ज्वाइन करे हमारा Whatsapp Group मोबाइल नंबर 09355459755 / खबर और विज्ञापन के लिए सम्पर्क करें।


No comments:

Post a Comment