Latest News

Friday, July 8, 2022

खुशखबरी! माता वैष्णो देवी की यात्रा हुई और भी आसान, भारतीय रेलवे ने यात्रियों को दी ये सुविधा

भारतीय रेलवे (Indian Railways) की तरफ से अपने यात्रियों को कई सहूलियतें दी जाती हैं. इसी क्रम में रेलवे एक और सुविधा देने जा रहा है. अगर आप माता वैष्‍णो देवी की यात्रा पर जाने की योजना बना रहे हैं, तो देवी मां के ऐसे भक्‍तों के लिए एक खुशखबरी है.




दरअसल, माता वैष्‍णो देवी (Mata Vaishno Devi) के दर्शन के लिए जाने वालों का सफर अब पहले से बहुत आसान होने वाला है. केंद्र सरकार ने भक्‍तों की सुविधा के लिए कटरा तक की ट्रेन सर्व‍िस की शुरुआत की है. साल 2019 में सबसे कम समय में नई दिल्ली से कटरा तक पहुंचने वाली वंदे भारत एक्‍सप्रेस शुरू हुई.

इस प्रदेश में जल्द बनेंगे पात्रों के नए राशन कार्ड, खाद्य आपूर्ति मंत्री ने कही ये बातें

दिल्ली से चलेगी कटरा के लिए स्पेशल ट्रेन
इंडियन रेलवे ने पिछले दिनों ही चेन्नई और दिल्ली से कटरा के लिए स्पेशल ट्रेनें चलाने का फैसला किया. साथ ही चेन्नई से चलने वाली ट्रेन 'श्रीमाता वैष्‍णो देवी कटरा-चेन्‍नई एक्‍सप्रेस' और दिल्ली के हजरत निजामुद्दीन स्टेशन से चलने वाली हजरत निजामुद्दीन एर्नाकुलम सुपरफास्‍ट का संचालन फिर से शुरू किया है.

इन तीन राशियों के लिए आज का दिन रहेगा शुभ, जानें किस के नक्षत्र में लिखा नुकसान, जाने आज का राशिफल

ये ट्रेनें की जा रही हैं संचालित
जानकारी के मुताबिक, ट्रेन नंबर 22655/22656 एर्नाकुलम-हजरत निजामुद्दीन-एर्नाकुलम साप्‍ताहिक सुपरफास्‍ट एक्‍सप्रेस और ट्रेन नंबर 16031/16032 चेन्‍नई सेंट्रल-श्रीमाता वैष्‍णो देवी कटरा-चेन्‍नई सेंट्रल की सुविधा बहाल की गई है. वहीं, ट्रेन नंबर 22655 6 जुलाई से और ट्रेन नंबर 22656 का परिचालन 8 जुलाई 2022 से शुरू हो रहा है.

वहीं, चेन्नई सेंट्रल-श्री माता वैष्णो देवी कटरा हफ्ते में दो बार अप और दो बार डाउन संचाल‍ित होगी. इससे पहले ट्रेन नंबर 16031 को 3 जुलाई 2022 से शुरू कर दिया गया है. यह हफ्ते में तीन दिन चलेगी. डाउन दिशा में ट्रेन संख्‍या 16032 ने 5 जुलाई 2022 से अपनी सेवाएं तीर्थ यात्रियों को देनी शुरू कर दी हैं.

इन राज्यों के लोगों को मिलेगा सीधा लाभ
इन दोनों ट्रेनों को फिर से चलाए जाने के चलते केरल, कर्नाटक, गोवा, महाराष्‍ट्र, गुजरात, राजस्‍थान, जम्‍मू, पंजाब, हरियाणा, दिल्ली, उत्‍तर प्रदेश, राजस्‍थान, मध्‍य प्रदेश, तेलंगाना और आंध्र प्रदेश आद‍ि राज्‍यों से आने वाले भक्‍तों को फायदा होगा. 

कार्यस्थल पर महिलाओं का लैंगिक उत्पीड़न रोकने को कार्यालयों में गठित हो आंतरिक शिकायत समिति

इस आर्टिकल को शेयर करें

हमारे Whatsapp Group से जुड़ने के लिए लिंक पर क्लिक करें 

अपने शहर की खास खबरों को अपने फ़ोन पर पाने के लिए ज्वाइन करे हमारा Whatsapp Group मोबाइल नंबर 09355459755 / खबर और विज्ञापन के लिए सम्पर्क करें।

No comments:

Post a Comment