Latest News

Saturday, July 2, 2022

आपका दूध असली है या नकली, घर बैठे आसानी से कर सकते हैं पहचान, मिनटों में चल जाएगा पता

दूध एक ऐसी चीज हैं जिसका रोजाना घरों में इस्तेमाल किया जाता है. यह प्रोटीन, वसा, कैलोरी, कैल्शियम आदि पोषक तत्वों से भरपूर होता है, जिसकी वजह से इसको संपूर्ण आहार माना जाता है. लेकिन दूध होने वाली मिलावट शरीर हानिकारक को बेहद नुकसान पहुंचाती है. लेकिन आप कुछ सामान्य जानकारियों के जरिए दूध में की गई मिलावट का पता लगा सकते हैं. 




जानिए कैसे करें दूध में मिलावट का पता
आजकल बाजार में सिथेटिक दूध की सप्लाई खूब की जाती है, आप सिंथेटिक दूध की पहचान सूंघकर कर सकते हैं, अगर इसमें  साबुन की गंध आ रही है तो यह दूध सिंथेटिक है. असली दूध में साबुन की गंध नहीं आती है. वहीं, दूध की कुछ बुंदे एक कटोरी में डालकर हल्दी मिलाएं, अगर हल्दी तुरंत गाढ़ी नहीं हो तो इसका मतलब इसमें मिलावट की गई है.

जिलाधिकारी ने निजी चिकित्सालयों को दिया निर्देश, दो हफ्ते में कराएं पंजीकरण व नवीनीकरण

पानी की मिलावट का ऐसे करें पता
दूध में पानी की पिलावट को लेकर ज्यादातर लोगों के मन में शंका रहती है. अगर आपके मन में भी दूध में पानी की मिलावट को लेकर सवाल रहता है तो आप आसानी से घर पर ही मिलावट चेक कर सकते हैं. इसके लिए आपको दूध की एक बूंद को किसी चिकनी लकड़ी या पत्थर की सतह पर डालें. शुद्ध दूध की बूंद धीरे-धीरे सफेद लकीर छोड़ते हुए जाएगी, जबकि पानी की मिलवाट वाली बूंद बिना कोई निशान छोड़े बह जाएगी.

दूध में डिटर्जेंट की मिलावट
इसके अलावा त्योहार के समय दूध में डिटर्जेंट की मिलावट की खबरें भी सामने आती हैं. अगर आप दूध में डिटर्जेंट की मिलावट का पता करना चाहते हैं तो सबसे पहले बराबर मात्रा में थोड़ा सा दूध और पानी लें. इसको हिलाएं अगर इसमें झाग बनता है तो बड़े-बड़े बुलबुले नजर आ रहे हैं तो समझ जाइए कि दूध में डिटर्जेंट मिला हुआ है.

सीएमओ ने किया पं. दीन दयाल चिकित्सालय का औचक निरीक्षण, कई चिकित्साधिकारी व कर्मचारी मिले गैरहाजिर

स्टार्च की मिलावट
बाजार में मिलने वाले दूध में सबसे ज्यादा स्टार्च की मिलावट हो सकती है. इसलिए इसकी पहचान के लिए आप इसमें लोडीन का टिंर और लोडीन सॉल्यूशन में कुछ बूंदे डालें, अगर वह नीली हो गई तो समझ जाएं की ये दूध मिलावटी है. 

दूध में यूरिया का इस्तेमाल
दूध को गाढ़ा करने के लिए यूरिया का इस्तेमाल भी किया गया हो सकता है. इसे चेक करने के लिए आप एक चम्मच दूध को टेस्ट ट्यूब में डालें. उसमें आधा चम्मच सोयाबीन या अरहर का पाउडर डालकर अच्छी तरह मिला लें. कुछ देर बाद  लाल लिटमस पेपर डालें, आधे मिनट बाद अगर रंग लाल से नीला हो जाए, तो दूध में यूरिया है.

जिले में गुरुवार को फिर लगेगी ‘पोषण पाठशाला’

इस आर्टिकल को शेयर करें

हमारे Whatsapp Group से जुड़ने के लिए लिंक पर क्लिक करें 

अपने शहर की खास खबरों को अपने फ़ोन पर पाने के लिए ज्वाइन करे हमारा Whatsapp Group मोबाइल नंबर 09355459755 / खबर और विज्ञापन के लिए सम्पर्क करें।

No comments:

Post a Comment