Latest News

Wednesday, June 22, 2022

राशन कार्ड धारकों के लिए बड़ी खबर, आपके फायदे के लिए देशभर में लागू हुई यह सुविधा

अगर आपके पास भी राशन कार्ड (Ration Card) है और आप सरकारी सस्‍ते गल्‍ले की दुकान से राशन लेते हैं तो यह खबर आपके काम की है. नए अपडेट के तहत असम ने भी राशन कार्ड 'पोर्टेबिलिटी' सर्व‍िस (Ration Card Portability) शुरू कर दी है. इसके साथ ही केंद्र का 'एक राष्ट्र, एक राशन कार्ड' (One Nation, One Ration Card) कार्यक्रम देशभर में लागू हो गया है.




किसी भी राशन की दुकान से अपना कोटा ले सकेंगे
खाद्य मंत्रालय की तरफ से इस बारे में जानकारी दी गई. ओएनओआरसी (ONORC) के तहत, राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा अधिनियम, 2013 (NFSA) के तहत कवर किए गए लाभार्थी अपनी पसंद के किसी भी इलेक्ट्रॉनिक प्‍वाइंट ऑफ सेल डिवाइस (E-POS) लैस राशन की दुकानों से सब्सिडी वाले अनाज का अपना कोटा प्राप्त कर सकते हैं.


हनुमान जी की इन चार राशियों पर बरसेगी कृपा, ये जातक रहेंगे परेशान, पढ़ें आज का राशिफल


सभी राज्यों में सफलतापूर्वक लागू
इसके लिए कार्डधारकों को बायोमेट्रिक प्रमाणीकरण (Biometric Authentication) के साथ मौजूदा राशन कार्ड का इस्‍तेमाल करना होगा. मंत्रालय की तरफ से एक बयान में कहा गया क‍ि असम ओएनओआरसी (ONORC) लागू करने वाला 36वां राज्य / केंद्र शासित प्रदेश बन गया है.' इसके साथ, ओएनओआरसी कार्यक्रम को सभी राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों में सफलतापूर्वक लागू कर दिया गया है, जिससे पूरे देश में खाद्य सुरक्षा पोर्टेबलहो गई है.


बेहद कारगर है फिटकरी का इस्तेमाल, ऑयली स्किन और बालों की परेशानियों से मिलेगी निजात


20 लाख से ज्‍यादा बार डाउनलोड क‍िया गया
ओएनओआरसी का क्रियान्वयन अगस्त 2019 में शुरू किया गया था. एक देश, एक राशन कार्ड (One Nation, One Ration Card) योजना का अधिकतम लाभ उठाने के लिए सरकार ने 'मेरा राशन' मोबाइल एप्लिकेशन भी शुरू किया है. यह ऐप लाभार्थियों को वास्तविक समय पर सूचना उपलब्ध करा रहा है. यह अभी 13 भाषाओं में उपलब्ध है. अब तक ऐप को गगूल प्ले स्टोर से 20 लाख से अधिक बार डाउनलोड किया जा चुका है.


केला का सेवन पुरुषों के लिए बेहद लाभकारी है, कमजोरी दूर करने के साथ मिलेंगे ये चमत्कारिक फायदे


इस आर्टिकल को शेयर करें

हमारे Whatsapp Group से जुड़ने के लिए लिंक पर क्लिक करें 

अपने शहर की खास खबरों को अपने फ़ोन पर पाने के लिए ज्वाइन करे हमारा Whatsapp Group मोबाइल नंबर 09355459755 / खबर और विज्ञापन के लिए सम्पर्क करें।

 

No comments:

Post a Comment