Latest News

Tuesday, June 21, 2022

केला का सेवन पुरुषों के लिए बेहद लाभकारी है, कमजोरी दूर करने के साथ मिलेंगे ये चमत्कारिक फायदे

केले को एनर्जी से भरपूर माना जाता है, इसमें पाए जाने वाले  विटामिन, आयरन और फाइबर के साथ प्रोटीन और कार्बोहाइड्रेट के साथ कई पोषक तत्व अच्छी मात्रा में पाए जाते हैं, जो सेहत के लिए बेहद फायदेमंद हैं. केले को अपनी डाइट में शामिल करने से कमाल के फायदे मिलते हैं. साथ ही यह कई शारीरिक परेशानियों को दूर करता है. 




ब्लड प्रेशर और वजन रहता है कंट्रोल
केले में फाइबर और स्टार्च की काफी मात्रा होती है. यदि कोई नाश्ते में एक केला खाता है तो इससे उसे देर तक भूख नहीं लगती. इस तरह वजन को नियंत्रित रखा जा सकता है. साथ ही केले को ब्लड प्रेशर के मरीजों के लिए भी फायदेमंद माना जाता है, हाई बीपी के मरीजों के लिए केला खाना खासतौर पर फायदेमंद हो सकता है.

कब्ज से छुटकारा 
अक्सर लोगों को कब्ज की समस्या का समाना करना पड़ता है. इससे छुटकारा दिलाने में दूध और केले का सेवन फायदेमंद है. रात को सोते समय दूध-केले का सेवन करने से कब्ज और गैस की समस्या से निजात दिलाने में फायदेमंद है. 

संचारी रोग नियंत्रण अभियान की तैयारियों पर हुई बैठक

यौनशक्ति बढ़ाने में असरदार
मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार केले को सेक्सुअल समस्याओं को दूर में फायदेमंद माना जाता है. शाम के खाने के बाद केले के सेवन से यौन दुर्बलता खत्म करने के साथ शरीर को बल मिलता है. केले में मौजूद ब्रोमालाइन नामक एन्जाइम सेक्सुअल पावर बढ़ाता है. इसके अलावा इसमें सेरोटोनिन नामका हॉर्मोन पाया जाता है जो आपके मन को खुश करने के साथ-साथ सेक्स में संतोष भी प्रदान करता है. केला खाने से शरीर में कामोत्तेजना भी बढ़ती है. 

ठीक होगा पाचनतंत्र 
पाचन संबंधी समस्याओं के लिए भी केले के सेवन को फायदेमंद माना जाता है. इसमें पाया जाने वाला स्टार्च पाचनतंत्र के लिए लाभकारी होता है. साथ ही इसमें एंटिक एसिड सीने में जलन की समस्या को दूर करने में असरदार साबित होगा. 

साइकिल से गिरे अमेरिकी राष्ट्रपति, उठकर बोले बाइडेन- मैं अच्छा हूं, साइकल के पैडल में अटक गया था शू

दस्त की समस्या दूर करने में फायदेमंद
दस्त की समस्या में केला बेहद फायदेमंद है. पके केले को फेंटकर मक्खन की तरह बना लें. अब इसमें कुछ दानें मिश्री के मिलाकर दिन में दो से तीन बार सेवन करें. ऐसा करने से लूज मोशन की समस्या में आराम मिलेगा.

डिस्क्लेमर: यह आर्टिकल सामान्य जानकारी के आधार पर लिखा गया है. किसी भी चीज के सेवन से पहले आप डॉक्टर्स या एक्सपर्ट्स की सलाह जरूर लें. पूर्वांचल खबर इस तरह की किसी भी जानकारी का दावा नहीं करता है.

मौलाना तौकीर रजा ने मुख्यमंत्री योगी और प्रधानमंत्री मोदी को लेकर कही ये बड़ी बात

इस आर्टिकल को शेयर करें

हमारे Whatsapp Group से जुड़ने के लिए लिंक पर क्लिक करें 

अपने शहर की खास खबरों को अपने फ़ोन पर पाने के लिए ज्वाइन करे हमारा Whatsapp Group मोबाइल नंबर 09355459755 / खबर और विज्ञापन के लिए सम्पर्क करें।

No comments:

Post a Comment